1965 युद्ध के शहीद हरफूल सिंह की मूर्ति का मेजर जनरल अरविन्द यादव ने किया अनावरण

0

1965 युद्ध के शहीद हरफूल सिंह की मूर्ति का मेजर जनरल अरविन्द यादव ने किया अनावरण
City24news/निकिता माधौगढ़िया
रेवाड़ी। जिला मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूर गांव चिमनावास में 1965 युद्ध के शहीद हरफूल सिंह की मूर्ति का आज अनावरण किया गया। शहीद हरफूल सिंह राजकीय उच्च विद्यालय के मुख्य द्वार पर स्थापित इस मूर्ति का आर्टिलरी के अतिरिक्त महानिदेशक मेजर जनरल अरविंद यादव ने अपने कर कमलों से यह अनावरण किया। शहीद हरफूल सिंह अविवाहित होने के कारण उनके भाई व भतीजजों ने 49 साल बाद अपने खर्चे से इस मूर्ति का निर्माण व कार्यक्रम का आयोजन किया। रेजांगला शौर्य समिति के मुख्य संरक्षक कर्नल रणबीर सिंह यादव की अध्यक्षता में संपन्न हुए इस भव्य आयोजन में आसपास के गांव की डेढ़ दर्जन वीर नारियों और रेजांगला युद्ध के जीवंत योद्धा सेना मेडल निहाल सिंह व कप्तान रामचंद्र यादव को भी सम्मानित किया गया। शहीद के भतीजे ईश्वर की नाबालिग बेटी को रेजांगला शौर्य समिति द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत ₹5000 का विकास पत्र भी प्रदान किया गया।

जनरल अरविंद यादव ने इस अवसर पर उपस्थित मातृशक्ति व युवा पीढ़ी को राष्ट्र के लिए अपने बलिदानी पूर्वजों के मार्ग पर चलने का संदेश दिया। युवा पीढ़ी को नशे की आदत से दूर रहने की नसीहत दी। जनरल यादव ने उपस्थित इलाके के पूर्व सैनिकों विशेष कर आर्टिलरी से संबंधित को आश्वासन दिया कि उनकी कोई भी समस्या हो वह बेझिझक उनके कार्यालय में आकर बताएं उनकी समस्या का त्वरित समाधान करवाने का प्रयास किया जाएगा। कर्नल रणबीर सिंह यादव ने उपस्थित मातृशक्ति से अपने नवजात शिशुओं की कुआं पूजन की रस्म के साथ शहीद स्मारकों पर धोक दिलवाने की परम्परा को भी अपनाने की अपील की। मंच संचालन प्राध्यापिका सीमा ने किया। स्कूल के बच्चों ने सांस्कृति कार्यक्रम भी पेश किए। 

इस अवसर पर खंड शिक्षा अधिकारी श्रीमती संतोष तंवर, रेजांगला ट्रस्ट के महासचिव राव नरेश चौहान राष्ट्रपूत, कप्तान चंदगी राम यादव, कप्तान चंदन सिंह, कप्तान रामेहर शौर्य चक्र, कप्तान बीर सिंह, प्रिंसिपल पवन कुमार, जवाहर लाल दुहन, हँस राज कोच, आर पी यादव कोच, शहीद परिजन आनंद राम, सत्यवान, इंद्रपाल ,सरपंच नरेंद्र यादव, विक्रम सिंह आदि प्रमुख ज़न उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *