‘सुण ल्यो भाई सारे मतदाताओं, वोट डाल कै आणा सै…’

0

City24news@निकिता माधोगड़िया

रेवाड़ी। ‘सुण ल्यो भाई सारे मतदाताओं, वोट डाल कै आणा सै, अपणे हाथां तै थमनै भारत का भाग्य बनाना सै…’ सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग की प्रचार टीम के कलाकारों द्वारा इस प्रकार के लोक गीतों व भजनों का प्रयोग स्वीप (व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी) गतिविधियों के तहत मतदाताओं को जागरूक व प्रेरित करने के लिए किया जा रहा है। जिला प्रशासन रेवाड़ी व विभाग की ओर से विभिन्न प्रचार माध्यमों व सोशल मीडिया के माध्यम से भी मतदाताओं को वोट डालने के प्रति उत्साहित किया जा रहा है ताकि जिला में मतदान प्रतिशत में प्रभावी बढ़ोतरी हो। स्वीप गतिविधियों के लिए एडीसी अनुपमा अंजलि बतौर नोडल अधिकारी कार्य करते हुए गतिविधियों के सफल आयोजन की मॉनिटरिंग कर रही हैं।  

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी राहुल हुड्डा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार रेवाड़ी जिला प्रशासन की ओर से लोकसभा आम चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले बावल व रेवाड़ी विधानसभा क्षेत्र तथा रोहतक लोकसभा क्षेत्र में आने वाले वाले कोसली विधानसभा क्षेत्र में स्वीप (व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी) गतिविधियां प्रभावी रूप से जारी हैं। सोमवार को बावल, कोसली व रेवाड़ी विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की स्वीप गतिविधियां आयोजित कर मतदाताओं को 25 मई को लोकसभा आम चुनाव के दिन बढ़चढक़र मतदान करने के लिए जागरूक व प्रेरित किया गया। 

स्वीप गतिविधियों के तहत सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की प्रचार टीम द्वारा गांव-गांव जाकर ग्रामीण मतदाताओं को लोकगीतों, भजनों व आम बोलचाल की भाषा में 25 मई को मतदान केंद्र पर पहुंचकर वोट डालने के लिए प्रेरित व जागरूक किया गया। इसके अलावा स्वीप गतिविधियों के तहत विभिन्न विभागों की ओर से डोर-टू-डोर संपर्क करते हुए, मुनादी करवाकर, मतदाता जागरूकता शपथ दिलाकर, व्याख्यान, हस्ताक्षर अभियान, मानव श्रृंखला, रंगोली, नुक्कड़ नाटक व लोकगीतों के माध्यम से शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। डीसी ने आह्वान किया कि मतदाता मतदान प्रक्रिया में भाग लें और मतदाता होने पर गर्व व गौरव की अनुभूति करें। जिला में लोकसभा आम चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से आगामी 25 मई तक स्वीप गतिविधियां जारी रहेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *