हकेवि में राष्ट्रीय महिला दिवस पर व्याख्यान आयोजित

0

City24news@अशोक कौशिक 

नारनौल। हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय महेंद्रगढ़ में राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष में विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन किया गया। विश्वविद्यालय की नेशनल कैडेट कोर ईकाई द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में विशेषज्ञ वक्ता के रूप संस्कृत विभाग में सहायक आचार्य डॉ. सुमन ने प्रतिभागियों को संबोधित किया। 

कार्यक्रम की शुरूआत में विश्वविद्यालय के एनसीसी अधिकारी डॉ. रमेश कुमार ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया। उन्होंने इस अवसर पर प्रतिभागियों से मुख्य वक्ता का परिचय भी कराया। उन्होंने अपने संबोधन में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.टंकेश्वर कुमार का भी आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनकी प्रेरणा व मार्गदर्शन से ही विश्वविद्यालय में यह आयोजन संभव हो सका है। अपने संबोधन में विशेषज्ञ वक्ता डॉ सुमन ने सर्वप्रथम अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस और राष्ट्रीय महिला दिवस में अंतर को स्पष्ट करते हुए प्रतिभागियों को इन दोनो ही महत्वपूर्ण दिवसों के ऐतिहासिक महत्व से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि कैसे प्राचीन भारतीय सभ्यता में महिलाओं को एक गौरवमई स्थिति प्राप्त थी। और किस तरह से वर्तमान काल में समाज और राष्ट्र के स्तर पर निरंतर प्रयासों से महिलाएं के लिए पुनः पुरातन काल में प्राप्त गौरवपूर्ण स्थिति को प्राप्त करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। 

इस दिशा में जारी प्रयासों में मुख्य वक्ता ने शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार और नारी सशक्तिकरण की दिशा में उठाये जा रहे कदमों को महत्वपूर्ण बताया। डॉ. सुमन ने अपने संबोधन में कहा कि जहां नारी का सम्मान होगा, वहीं संस्कृति का उत्थान होगा। कार्यक्रम के अंत में एनसीसी अधिकारी डॉ. रमेश कुमार ने मुख्य वक्ता को धन्यवाद दिया और विद्यार्थियों को विकसित भारत के निर्माण में योगदान देने के लिए प्रेरित करते हुए आयोजन का समापन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *