आमजन की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए शिकायतों का निपटारा तुरंत प्रभाव से करें अधिकारी: पब्लिक हैल्थ मंत्री डा. बनवारी लाल

0

City24news/ज्योति खंडेलवाल
पलवल | लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए जन शिकायतों का सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी तुरंत प्रभाव से निपटान करना सुनिश्चित करें, ताकि नागरिक को परेशानी का सामना न करना पड़े। यह निर्देश हरियाणा के जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं लोक निर्माण विभाग मंत्री डा. बनवारी लाल ने सोमवार को जिला सचिवालय के सभागार में आयोजित परिवाद समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए विभागीय जिलाधिकारियों को दिए। मासिक बैठक के एजेंडा में कुल 14 परिवाद शामिल किए गए, जिनमें से 13 शिकायतों का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। उन्होंने एक अन्य शिकायत के निपटान के लिए संबंधित अधिकारियों को जांच कर आगामी बैठक से पूर्व उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

   पब्लिक हैल्थ मंत्री डा. बनवारी लाल ने गांव सुलतानपुर निवासी राजेंद्र द्वारा गांव में दूषित पानी की निकासी न होने और उनके खेत में जाने वाले रास्ते को बंद करने संबंधी शिकायत की सुनवाई करते हुए एसडीएम की अध्यक्षता में कमेटी बनाने के निर्देश दिए। इस कमेटी में जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी व ग्रीवेंस कमेटी से एक सदस्य शामिल होंगे। यह कमेटी मौके पर जाकर जांच कर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। इसके अलावा पलवल के सल्लागढ निवासी प्रवीण की बिजली विभाग से संबंधित शिकायत पर संज्ञान लेते हुए पब्लिक हैल्थ मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे संबंधित ट्यूबवैल कनेक्शन को वास्तविक मालिक के नाम पर करवाएं। इसके अलावा शिक्षा विभाग से संबंधित दो शिकायतों के मामले में जिला शिक्षा अधिकारी ने पब्लिक हैल्थ मंत्री को अवगत करवाया कि शिकायतों का समाधान करवा दिया गया है और प्रार्थी संतुष्टï हैं। इसके अतिरिक्त गांव गोहपुर में एक डिपो होल्डर द्वारा राशन बांटने में अनियमितता बरतने की शिकायत पर जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक की ओर से बताया गया कि इस डिपो होल्डर की सप्लाई को सस्पेंड कर दिया गया है और उसे कारण बताओ नोटिस भी जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही पब्लिक हैल्थ मंत्री डा. बनवारी लाल ने एक उपभोक्ता के बिजली बिल ज्यादा आने की शिकायत के मामले में उसका भी जल्द समाधान करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग के अधिकारी के खिलाफ शिकायतें मिलने पर पीडब्ल्यूडी मंत्री डा. बनवारी लाल ने संबंधित अधिकारी को सस्पेंड करने के निर्देश दिए। इस मौके पर इन शिकायतों के अलावा शहर की अनाज मंडी के साथ-साथ अन्य जगहों से गंदगी को साफ करने व जलभराव से निजात दिलाने के मुद्दे उठाए गए। पब्लिक हैल्थ मंत्री डा. बनवारी लाल ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को तुरंत कार्रवाई कर समाधान करवाने के निर्देश दिए।

उपायुक्त नेहा सिंह ने पब्लिक हैल्थ मंत्री डा. बनवारी लाल का स्वागत अभिवादन कर उन्हें आश्वस्त करते हुए कहा कि उनके द्वारा दिए गए सभी दिशा-निर्देशों को अमल में लाकर उनकी अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी।

बैठक में पलवल के विधायक दीपक मंगला, होडल के विधायक जगदीश नायर, हथीन के विधायक प्रवीण डागर, भाजपा जिलाध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया, पूर्व विधायक रामरतन, उपायुक्त नेहा सिंह, पुलिस अधीक्षक चन्द्र मोहन, एसडीएम नरेन्द्र कुमार, एसडीएम संदीप अग्रवाल, एसडीएम रणबीर सिंह, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जितेंद्र कुमार, नगराधीश अप्रतिम सिंह, आर.टी.ओ. शशि वंसुधरा सहित प्रशासनिक एवं जिला अधिकारी और परिवाद समिति के सदस्यगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *