कनीना के 50 बैड के अस्पताल को मिलेगा एफआरयू का दर्जा

0

Oplus_0

स्वास्थ विशेषज्ञों सहित अति आधुनिक उपकरण तथा ब्लड बैंक की होगी स्थापना
प्रदेश की स्वास्थ्य मंत्री आरती सिंह राव ने दिया आश्वासन

City24news/सुनील दीक्षित
कनीना | अटेली हलके की नवनिर्वाचित विधायक आरती सिंह राव को स्वास्थ मंत्री बनाए जाने के बाद उप नागरिक अस्पताल कनीना में वेंटिलेटर, विशेषज्ञ चिकित्सकों सहित अतिआधुनिक उपकरण एंव उनके आॅपरेटर की नियुक्ति को लेकर उम्मीद प्रबल हो गई है। 50 बैड के इस अस्पताल को अब एफआरयू, फस्ट रैफरल यूनिट का दर्जा भी मिल सकता है। उपमंडल स्तरीय इस अस्पताल में जरूरी उपकरण तथा विशेषज्ञ न होने के कारण आपातकाल के दौरान मरीजों को रैफर करना पडता है। एफआरयू का दर्जा मिलने पर सुविधाएं बढेगीं जिसके चलते चिकित्सको को इंमरजेंसी के समय मरीजों को रैफर नहीं करना पडेगा। इस अस्पताल में एफआरयू को लेकर क्षेत्र की सामाजिक संस्थाओं द्वारा मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को ज्ञापन भी दिया गया है। दूसरी ओर ओर आरती सिंह राव के स्वास्थ मंत्री बनने पर लाखों लोगों की आबादी को स्वास्थ सुविधाएं मिलने की संभावना बन गई है। प्रबुधजनों ने कहा कि बीती 11 अप्रैल को कनीना-दादरी मार्ग पर उन्हाणी के समीप घटित स्कूल बस हादसे के समय यहां पर चिकित्सा विशेषज्ञ तथा उपकरण होते तो अकाल मौत के मुंह में समाए 6 मासूम विद्यार्थियों की जान बचाई जा सकती थी। इस हालात को देखकर क्षेत्र के प्रबुधजनों तथा सामाजिक संगठनों की ओर से इस अस्पताल को एफआरयू का दर्जा दिए जाने की मांग की गई थी।
*** इस बारे में एसडीएच कनीना के प्रभारी डाॅ अंकित शर्मा ने बताया कि एफआरयू में गायनेकोलोजिस्ट, आॅर्थोलोजिस्ट विशेषज्ञों के अलावा ब्लड बैंक सहित जरूरी उपकरणों की अहम आवश्यक्ता होती है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में चिकित्सकों के 11 पद है जिनमें से 4 पद रिक्त हैं। अस्पताल को एफआरयू का दर्जा मिलने के बाद चिकित्सक स्टाफ में बढौतरी होने के साथ-साथ अतिआधुनिक उपकरण भी उपलब्ध होगें।

*** इस बारे में प्रदेश की स्वास्थ्य मंत्री आरती सिंह ने बताया कि कनीना में 50 बैड का अस्पताल भाजपा सरकार में ही बनकर तैयार हुआ है। इस भवन में अब चिकित्सकों, आयुनिक उपकरणो सहित तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगीं। अस्पताल को एफआरयू का दर्जा दिया जायेगा। उसके बाद यहां से किसी भी मरीज को रैफर करने की जरूरत नहीं पडेगी। लाखों लोगों को बेहतर स्वास्थ सुविधाएं मिलने लगेगीं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *