सिविल अस्पताल में अंतरराष्ट्रीय मेंटल हेल्थ डे मनाया गया

0

City24news/संजय शर्मा
फरीदाबाद। सिविल अस्पताल फरीदाबाद में सीएमओ डॉक्टर अशोक कुमार और डिप्टी सिविल सर्जन डॉ राम भगत , डिप्टी सिविल सर्जन डॉ हरजिंदर सिंह , सुभाष गहलोत, प्रदीप कुमार टीबी,एचआईवी ,मेंटल हेल्थ,ओएस टी स्टॉफ की अध्यक्षता में अंतरराष्ट्रीय मेंटल हेल्थ डे मनाया गया।

 बीके अस्पताल के एएनएम स्टूडेंटने एक नाटक नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मानसिक रोगों के प्रति जागरूक किया तथा एक रैली का आयोजन किया गया, जो बीके अस्पताल से बीके चौक तक लोगों को जागरुक करते हुए निकाली गई।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि इस दिवस की थीम कार्य स्थल पर मानसिक स्वस्थ रखा गया अंतर्राष्ट्रीय मेंटल हेल्थ डे 1992 से पूरे विश्व में मनाया जाता है। इस दौरान मानसिक स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा लोगों को मानसिक स्वास्थ्य ,नशे व एचआईवी एड्स से बचने के लिए जागरूक किया गया। डॉक्टर हरजिंदर कुमार ने बताया कि लोग जिज्ञासा बस आनंद प्राप्ति के लिए , संगति में, पारिवारिक समझ की कमी, सरलता से नशे की उपलब्धता में मानसिक परेशानी के चलते नशे का उपयोग करते हैं उन्होंने भिन्न-भिन्न प्रकार के नशे का उपयोग करने से होने वाले शारीरिक व व्यावहारिक लक्षणों के बारे में बताया। उन्होंने बताया की दवाइयो काउंसलिंग व पुनर्वास द्वारा नशे की लत से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता। प्रीति यादव काउंसलर ने बताया कि मानसिक तनाव के कारण लोग आत्महत्या करने की भी कोशिश करते हैं मानसिक तनाव से ही नशे की लत में पड़ जाता है और चोरी करने तक कि उनको लत लग सकती है इस मौके पर सिविल सर्जन डॉक्टर अशोक कुमार डिप्टी सिविल सर्जन डॉ राम भगत डिप्टी सिविल सर्जन डॉक्टर हरजिंदर कुमार डिप्टी सिविल सर्जन डॉ राजेश श्योकंद, डॉ महेंद्र साहनी और टीबी एचआईवी कोऑर्डिनेटर सुभाष गहलोत , प्रदीप कुमार Monitoring & Evaluation Officer, राजकुमार , अशोक, दिनेश, विकास वीरेंद्र कुलभूषण प्रीति यादव, गीतिका, सुमंत्रा, अनुक्रमा भाटी,ममता , अंजलि कविता अनीता प्रीति साधना सुमित आदि मौजूद थे !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *