5 लाख टन प्याज की खरीद प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश

0

City24news/अन्तराम महलोनिया

नई दिल्ली| साल भर प्याज की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए रबी मौसम का प्याज भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें खरीफ प्याज की तुलना में बेहतर भंडारण समय है और इसे नवंबर-दिसंबर तक आपूर्ति के लिए संग्रहीत किया जा सकता है।

सरकार ने जारी वर्ष में, भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ और भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ को किसानों से अतिरिक्त आवश्यकता के लिए 5 लाख टन प्याज की सीधी खरीद की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया है क्योंकि रबी-2024 मौसम की फसल बाजार में आनी शुरू हो गई है। खरीद के लिए, भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ और भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ को प्याज किसानों का पूर्व-पंजीकरण करना है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसानों को भुगतान प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के माध्यम से उनके बैंक खातों में भेजा जा सके।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि उपभोक्ता कार्य विभाग ने भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ और भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ के माध्यम से, अतिरिक्त भंडार के साथ-साथ खरीद और निपटान के माध्यम से हस्तक्षेप के लिए वर्ष 2023-24 के दौरान लगभग 6.4 लाख मीट्रिक टन प्याज खरीदा था। इसके बाद, उपभोक्ता कार्य विभाग ने भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ और भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ केन्द्रीय भंडार और अन्य राज्य नियंत्रित सहकारी समितियों ने पिछले वर्ष के दौरान 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती कीमत पर खुदरा दुकानों और मोबाइल वैन के माध्यम से प्याज के निपटान के लिए खुदरा बिक्री व्यवस्था को अपनाया। समय पर हस्तक्षेप और कैलिब्रेटेड रिलीज ने किसानों की आय को प्रभावित किए बिना खुदरा कीमतों को प्रभावी ढंग से स्थिर करना सुनिश्चित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *