मतदान केंद्रों पर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जारी किए निर्देश : उपायुक्त

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से मतदाताओं व पोलिंग अधिकारियों को मतदान केंद्रों पर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं। साथ ही मतदान में सहायता प्रदान करने वाले स्वयं सेवकों के लिए भी विभिन्न प्रकार की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश प्राप्त हुए हैं। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि गर्मियों के दौरान प्रत्येक मतदान दल को उनके स्वयं के उपयोग के साथ-साथ लू के कारण इसकी आवश्यकता वाले सभी मतदाताओं के लिए ओरल रिहाइड्रेशन साल्ट (ओआरएस) की आपूर्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि लू लगने की स्थिति में क्या करें और क्या न करें संदर्भ में एक हैंड-बिल तैयार किया जाए और उन्हें प्रत्येक मतदान दलों को दिया जाए। मतदाताओं से खुद को निर्जलीकरण से बचाने के लिए गीले तौलिए अपने साथ लेकर जाने की अपील की गई है और महिला मतदाताओं को गर्म मौसम की स्थिति के दौरान छोटे बच्चों को अपने साथ मतदान केंद्रों पर लाने से बचने की भी सलाह दी गई है। मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारियों के कार्यालयों से पैरामेडिकल स्टाफ की सेवाओं को भी मतदान केंद्र पर लिया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि मतदाताओं की कतार का प्रबंधन करने के लिए एनसीसी/ एनएसएस/स्काउट एंड गाइड के स्वयं सेवकों को तैनात किया जाएगा। दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिक मतदाताओं को मतदान केंद्र तक पहुंचाने में स्वयं सेवकों द्वारा सहायता की जाएगी और आवश्यकतानुसार व्हीलचेयर प्रदान की जाएगी। दिव्यांग मतदाता सक्षम-ईसीआई ऐप पर पंजीकरण करके व्हीलचेयर सुविधा के लिए अनुरोध कर सकते हैं। स्वयं सेवक मतदान केंद्र के प्रवेश द्वार तक दिव्यांग मतदाताओं का मार्गदर्शन करेंगे। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र के अंदर मतदान कर्मियों द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *