कृषि महाविद्यालय बावल में अलकनंदा कन्या छात्रावास, पुस्तकालय व परीक्षा भवन का किया उद्घाटन

0

City24news/निकिता माधौगढ़िया
रेवाड़ी। हरियाणा सरकार में कृषि एवं किसान कल्याण, पशुपालन एवं डेयरी, विरासत एवं पर्यटन एवं संसदीय कार्य मंत्री श्री कंवर पाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपेक्षा अनुसार मुख्यमंत्री नायब सिंह के कुशल नेतृत्व में हरियाणा सरकार किसानों को बीज से लेकर बाजार तक उत्कृष्ट सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रति व्यक्ति आय में हरियाणा सबसे आगे है। हरियाणा प्रदेश की प्रगति बेमिसाल है। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री गुरूवार को चौधरी चरण सिंह कृषि अनुसंधान केन्द्र बावल में स्थित कृषि महाविद्यालय परिसर में अलकनंदा कन्या छात्रावास, पुस्तकालय व परीक्षा भवन का बतौर मुख्य अतिथि उद्घाटन करने उपरांत समारोह को संबोधित कर रहे थे। समारोह में हरियाणा सरकार में लोक निर्माण मंत्री डा.बनवारी लाल विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार निरंतर नवाचार और नई-नई पहलों के माध्यम से किसानों की प्रगति सुनिश्चित कर रही है। सरकार की ओर से खेत-खलिहान सडक़ योजना के तहत गांवों में यातायात व्यवस्था व कनेक्टिविटी सुचारू की गई है कि ताकि किसानों को अपनी उपज को मंडियों तक ले जाने में किसी प्रकार की परेशानी न आए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नायब सिंह किसानों के संघर्ष और उनकी समस्याओं से भली-भांति परिचित हैं इसलिए वे निरंतर किसानों के कल्याण हेतु सरकार की योजनाओं का जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन सुनिश्चित कर रहे हैं ताकि किसान कल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठा सके।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कंवरपाल ने कहा कि अनुसंधान के बल पर हरियाणा पुन: उत्तम खेती की ओर बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि किसानों को चाहिए कि वे कृषि में नवाचार व नए प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री ने मोटे अनाज को दुनियाभर में प्रसिद्धि दिलाई है। उन्होंने किसानों से मेरा पानी-मेरी विरासत योजना के तहत जल संरक्षण करने का आह्वïान किया। उन्होंने कहा कि किसान कड़ी मेहनत करके अपनी फसल उगाता है लेकिन जब फसल पक कर मंडी में जाने का समय आता है तो बरसात के सीजन में किसानों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। किसानों की इसी समस्या को समझते हुए सरकार ने खेत खलिहान सडक़ योजना शुरू की है। इसके तहत प्रदेश के किसी भी खेत में अब कच्ची सडक़ नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार के लिए किसान हित सर्वोपरि हैं।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कंवरपाल ने कहा कि 2014 से जब से नरेंद्र मोदी की केंद्र में सरकार आई है तब से गरीबों, युवाओं और महिलाओं के साथ-साथ अन्नदाता यानी किसान का कैसे विकास हो ये केंद्र सरकार के मुख्य एजेंडे रहे हैं। किसानों के जीवन में कैसे बेहतरी आए, इसके लिए मोदी सरकार लगातार प्रतिबद्ध है। किसानों के कल्याण पर फोकस करते हुए केंद्र सरकार व राज्य सरकार लगातार कार्यक्रम और नीतियां निर्धारित कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में किसान कल्याण के लिए कई योजनाएं लागू की गई हैं, जिनका उद्देश्य वित्तीय सुरक्षा, कौशल विकास, बाजार पहुंच और टिकाऊ कृषि पद्धतियां प्रदान करके किसानों के जीवन में खुशहाली लाना है। इस अवसर पर उन्होंने क्षेत्र के प्रगतिशील किसानों को पुरस्कृत भी किया।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कंवरपाल व लोकनिर्माण मंत्री डा. बनवारी लाल ने महाविद्यालय परिसर में पौधारोपण भी किया।

इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष वंदना पोपली, एसडीएम मनोज कुमार, वीसी प्रो. बीआर कंबोज, कॉलेज डीन डा. एसके पाहुजा, प्राचार्य डा. नरेश कौशिक, रीजनल निदेशक डा. धर्मबीर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *