गावों में सरकारी भवनों व सडक मार्गों के दोनों ओर पेडों पर सरेआम लगे हैं नेताओं के होर्डिंग-बैनर-जिला निर्वाचन अधिकारी के आदेश हो रहे धराशाई

0

Oplus_0

गावों में सरकारी भवनों व सडक मार्गों के दोनों ओर पेडों पर सरेआम लगे हैं नेताओं के होर्डिंग-बैनर
जिला निर्वाचन अधिकारी के आदेश हो रहे धराशाई

City24news/सुनील दीक्षित
कनीना | एक तरफ जिला निर्वाचन अधिकारी मोनिका गुप्ता की ओर से विधान सभा चुनाव को लेकर अधिकारियों को आदर्श चुनाव आचार संहिता का सख्ती से पालन करवाने को कह रही हैं दूसरी ओर राजनेताओं के होर्डिंग बोर्ड-बैनर सरकारी भवनों सहित धार्मिक स्थान मंदिर की दीवारों एवं पेडों से सरेआम लगे हुए देखे जा सकते हैं। जो चुनाव आचार संहिता की धज्जियां उडा रहे हैं। अटेली हलके के लगभग सभी गावों व सडक मार्गों पर ऐसे दृष्य देखे जा सकते हैं। जिन्हें देखकर लगता है कि सर्विलांस टीमें जानबूझकर इन्हें नजरअंदाज कर रही हैं। कनीना-महेंद्रगढ,कनीना-कोसली, रेवाडी,नारनौल, दादरी, अटेली सहित गावों के लिंक मार्गों पर हरे पेडों में कील ठोककर राजनेताओं ने बोर्ड लगाए हुए हैं। जिससे पेडों को नुकसान होना स्वाभाविक है। इसी प्रकार बिजली के खंबो तथा गावों में दीवारों पर चुनाव प्रचार सामग्री लगाई गई है। अधकारियों की नाकामी के चलते होर्डिंग बोर्ड अदर्श चुनाव आचार संहिता का मुंह चिढा रहे हैं। बिना अनुमति के ऊंची आवाज में चुनाव प्रचार कर रहे वाहन भी धडल्ले से घूम रहे हैं। ऐसी दर्जनभर गाडियां लाउड स्पीकर लगाकर गांव-गांव जा रही हैं।
202154 मतदाता करेगें चुनाव का फैसला
अटेली-68 विधान सभा में कुल 96 गांव तथा 5 ढाणी शामिल हैं। जिनमें कुल 202154 मतदाता हैं। जिनमें 106199 पुरूष तथा 95955 महिला मतदाता शामिल हैं। जिनके मतदान के लिए 215 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 14 शहरी तथा 201 ग्रामीण क्षेत्र में शामिल हैं।
ये रहा था 2019 के विस चुनाव का परिणाम

2019 में हुए विधान सभा चुनाव में भाजपा उम्मीद्वार सीताराम यादव को 55793,बीएसपी के अतर लाल को 37387 व जेजेपी के सम्राट यादव को 13191 वोट मिले थे। अटेली हलके के सुजापुर निवासी सीताराम यादव ने अपने प्रतिद्वंदी अतर लाल को 18406 मतों से पराजित किया था। इसके अलावा कांग्रेस पार्टी के राव अर्जुन सिंह को 9238, निर्दलीय उम्मीद्वार नरेश यादव को 4278, अजय यादव को 2345, बाबूलाल को 406,अमित कुमार को 393,सुबोध कुमार को 269, राज को 162, हितेश को 127, साधना को 49,एसयूसीआई के सूबे सिंह को 1102, स्वराज इंडिया के संदीप यादव को 956, इनेलो की नीतू यादव को 666 व नोटा को 538 वोट पर संतोष करना पडा था। अटेली हलके से 2009 से 2014 तक कांग्रेस पार्टी से अनिता यादव व 2014 से 2019 तक भाजपा नेत्री संतोष यादव विधायक चुनी गई थी।

 विकास कार्यों को दी जा रही प्राथमिकतासत्तारूढ दल भाजपा की ओर से पूर्व डिप्टी स्पीकर संतोष यादव, विधायक सीताराम यादव की ओर से अहम दावेदारी की जा रही है। विधायक सीताराम यादव की ओर से भी विकास कार्यों को प्राथमिकता दी गई है। उनकी ओर से कनीना में रामपुरी डिस्ट्रीब्यूटरी को भूमिगत करवाने, कनीना-अटेली मार्ग पर आरओबी का कार्य शुरू करवाने व चुनाव घोषित होने से तीन दिन पूर्व स्टेट हाईवे 34 को मंजूरी दिलवाने में कामयाब रहे हैं। पूर्व विधायक एवं डिप्टी स्पीकर संतोष यादव की ओर से हलके में लघु सचिवालय,अस्पताल,महिला महाविद्वालय,सब्जिमंडी,आनाज मंडी दमकल केंद्र,नहरी आधारित स्वच्छ पेयजल योजना आदि का कार्य करवाया गया था।  
कांग्रेस पार्टी से टिकट के लिए दो पूर्व विधायक लगे लाईन में
अटेली हलके से कांग्रेस पार्टी के संभावित उम्मीद्वारों में पूर्व मंत्री राव नरेंद्र सिह दावेदारी जता रहे हैं जो हजकां की टिकट पर चुनाव लड कर विधायक व मंत्री बने थे। इसी प्रकार पूर्व सीपीएस अनीता यादव प्रमुख दावेदार हैं, जो पिछले विस चुनाव में दुष्यंत चौटाला की जेजेपी पार्टी के साथ थी। उनके पुत्र सम्राट यादव ने जेजेपी की टिकट पर विधानसभा का चुनाव भी लडा था। आम आदमी पार्टी से सतनारायण यादव व बीएसपी से अतर लाल की ओर से उम्मीद्वारी जताई जा रही है। फिलहाल प्रत्याशियों की नजरे टिकट पर टिकी हुई हैं।  
जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा नारनौल में स्थापित किए गए कंट्रोल रूप प्रबंधक नीरज कुमार ने बताया कि राजनेताओं द्वारा लगाए गए होर्डिंग बोर्ड-बैनर आदि को शीघ्रता से हटाया जाएगा। डीसी के आदेशों की अवहेलना करने वाले सम्ंबधित अधिकारियों को भी नोटिस किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *