इग्नू क्षेत्रीय केंद्र करनाल ने शुरू किए खाद्य और पोषण के नए पाठ्यक्रम  

0

इच्छुक विद्यार्थी 31 जुलाई तक ले सकते हैं दाखिला
City24news/अनिल मोहनिया
नूंह | इग्नू क्षेत्रीय केंद्र करनाल ने खाद्य एवं पोषण में प्रमाणपत्र (सीएफएन) एवं पोषण और स्वास्थ्य शिक्षा में डिप्लोमा (डीएनएचई) नाम से दो नए पाठ्यक्रम आरंभ किए हैं। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता तथा खाद्य एवं पोषण के क्षेत्र में काम करने वाले युवाओं के लिए ये पाठ्यक्रम बहुत ही उपयोगी हैं। 

 इग्नू रीजनल सैंटर करनाल के निदेशक डा. धर्मपाल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि  खाद्य एवं पोषण में प्रमाणपत्र (सीएफएन) कार्यक्रम की न्यूनतम अवधि छः महीने और अधिकतम अवधि दो वर्ष की है। इस कार्यक्रम का फोकस एक महिला को परिवार की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए सर्वोत्तम संभव विकल्प चुनने में सक्षम बनाना है। साथ ही इसका उद्देश्य परिवार में प्रत्येक व्यक्ति के स्वाद के अनुरूप पर्याप्त विविधता वाले खाद्य पदार्थों को चुनने में मदद करना है। इसके अलावा खाद्य-जनित बीमारियों की प्रकृति और उन्हें रोकने में अच्छी खान-पान की आदतों के महत्व के बारे में महिलाएं बेहतर ज्ञान प्राप्त कर सकती हैं।

  डा. धर्मपाल ने बताया कि पोषण और स्वास्थ्य शिक्षा में डिप्लोमा (डीएनएचई) कार्यक्रम भी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व लड़कियों के लिए लाभदायक कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य पोषण और सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्रों में ज्ञान का आधार विकसित करना, संचार में अवधारणा, सिद्धांतों, पोषण और स्वास्थ्य शिक्षा में उनके अनुप्रयोग के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है। यह पाठ्यक्रम पोषण व स्वास्थ्य शिक्षकों का कौशल विकसित करता है। डीएनएचई कार्यक्रम की न्यूनतम अवधि एक वर्ष  और अधिकतम अवधि चार वर्ष की है। जिन इच्छुक विद्यार्थियों ने 12वीं या इसके समकक्ष कोई परीक्षा पास की है, वो इस कार्यक्रम में दाखिला ले सकते हैं। इग्नू के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिलों की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। इच्छुक विद्यार्थी इग्नू की वेबसाइट www.ignou.ac.in पर आनलाइन फार्म भर कर दाखिला ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *