बच्चा खांसी से परेशान है, तो अपनाएं 2 मिनट का घरेलु नुस्खा 

0

City24news/ भावना कौशिश
सेहत। ठंड का मौसम है और इस समय खासतौर पर बच्चों में सर्दी-जुकाम और खांसी के मामले बहुत बढ़ जाते हैं। खांसी की परेशानी रात को और ज्यादा बढ़ जाती है और बच्चा बार-बार खांसने की वजह से ठीक से सो तक नहीं पाता है। ऐसे में मां-बाप की रातों की नींद उड़ना तो लाजमी है। बच्चे को बार-बार खांसता देख, उन्हें बेचैनी होती है और समझ नहीं आता कि उन्‍हें क्‍या करना चाहिए।

डॉक्टर निहार पारेख ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर कर के बताया है कि बच्चों में खांसी का घरेलू इलाज किस तरह से कर सकते हैं। अगर आपके बच्चे को भी तेज खांसी हो रही है, तो इस आर्टिकल में बताया नुस्‍खा आप जरूर आजमाएं।

डॉक्टर निहार का कहना है कि बच्चे को बार-बार और तेज खांसी के कारण नींद नहीं आ पाती है, वो जैसे ही लेटता है खांसी तेज हो जाती है और सुबह उठते ही बच्‍चा खांसना शुरू कर देता है और बुखार नहीं है, तो इसका मतलब है कि आपके बच्‍चे को हुआ वायरल खत्म हो चुका है। ऐसे में आपको क्‍या करना चाहिए और आप किस तरह से अपने बच्‍चे की खांसी ठीक कर सकते हैं।

घरेलू उपाय आजमाएं: बच्‍चे की खांसी ठीक होने के लिए आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा और समय देना होगा। वायरल ठीक होने के बाद कुछ समय में खांसी ठीक हो जाएगी और आपको बच्‍चे को दवा देते रहें लेकिन इसके साथ ही आपको घरेलू उपाय भी आजमाने हैं। डॉक्‍टर पारेख ने भी अपनी वीडियो में बच्‍चे की खांसी को ठीक करने के लिए दवा के साथ घरेलू नुस्‍खों को आजमाने की सलाह दी है।

डॉक्‍टर पारेख ने अपनी वीडियो में एक घरेलू नुस्‍खा बताया है जो आपको अपने बच्‍चे को सोने से 15 मिनट पहले करना है। एक चम्‍मच बेसन को आधा चम्‍मच घी में भून लें और एक चौथाई कप दूध लें। आप इसे मीठा करने के लिए इसमें शहद या चीनी भी मिला सकते हैं और एक चुटकी हल्‍दी भी डाल लें। इसे पतला ही रखें। आपको इसे अपने बच्‍चे को रात को सोने से 15 मिनट या आधा घंटे पहले देना है।

डॉक्‍टर ने बताया कि बेसन और घी गले पर काम करता है और बलगम को साफ कर देता है। शहद एंटी-इंफ्लामेट्री है जो गले को आराम देता है और म्‍यूकस को साफ करता है। इसके अलावा हल्‍दी एंटीबैक्‍टीरियल, एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लामेट्री होती है, जो हर तरह के वायरल को खत्‍म कर खांसी को ठीक करने में आपकी मदद कर सकती है।

डॉक्‍टर ने कहा कि खांसी होने पर आप अपने बच्‍चे को दवा के साथ यह नुस्‍खा जरूर आजमाएं। ये बहुत कारगर है और आपके बच्‍चे को जल्‍दी आराम मिल सकता है इसलिए बच्‍चे के रात को सोने से पहले इसे जरूर ट्राई करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *