5 वर्षों से मसानी बैराज की विधानसभा में आवाज उठा रहा हूँ : विधायक चिरंजीव राव

0

City24news/निकिता माधौगढ़िया
रेवाडी। मसानी बराज में डाले जा रहे दूषित पानी को रोकने के लिए ग्रामिणों और समाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा हर संभव कौशिश करने के बावजूद प्रशासन के कान पर जूं तक नही रेंगी है। एनजीटी की ओर से दूषित पानी को लेकर एसटीपी विभाग पर जुर्माना लगाने के बावजूद अभी भी दूषित पानी ही छोडा जा रहा है। इसी को लेकर विधायक चिरंजीव राव बसानी बराज का जायजा लेने पंहूचे और आसपास के गांव के पीडित लोगों से मुलाकात भी की। पीडितों ने पूरी जानकारी विधायक चिरंजीव राव को बताते हुए कहा कि प्रशासन द्वारा उनकी एक नही सुनी जा रही है और हर स्तर पर उन्होंने शिकायत भी की है। विधायक चिरंजीव राव ने कहा भाजपा सरकार कि कथनी और करनी में बहूत अंतर है। हमारी कांग्रेस सरकार ने जवाहरलाल नेहरू नहर से बराज को जोडा था ताकि यहां नहर का पानी आए, लोगों को फायदा हो सके और जलस्तर भी ठीक हो सके। लेकिन मौजूदा भाजपा सरकार ने इसमें फैक्टिरियों का केमिकल युक्त व एसटीपी द्वारा बिना शोषित किए ही दूषित पानी डाला जा रहा है जिसके परिणाम स्वरूप खलियावास, खरकडा, तीतरपुर, मसानी, डूंगरवास, निखरी, भटसाना, निगाणियावास, रसगण, जडथल इत्यादि गांवों के लोगों का जीना दुश्वार हो गया है। लोगों को एलर्जी हो रही है, इसके चलते लोगों को कैंसर हो रहा है, खेतों में फसल नही हो रही, बोरवेल का पानी जानवरों को नही पिला सकते कई जानवरों की भी मौत हो चुकी है।

विधायक चिरंजीव राव ने कहा भाजपा सरकार ने कुछ समय पहले झूठी वाहवाही भी लूटी थी और तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खटटर ने यहां का दौरा कर घोषणा की गई थी कि मसानी बराज को पर्यटक स्थल बनाया जाएगा, यहां पर नाव चलेगी और लोगों को रोजगार देने की बात की गई थी। जिस पर कोई कार्रवाई नही की गई आज हालात यह है कि मसानी बराज को गंदे पानी की झील बनाकर रख दिया है। कुछ दिन पहले मेरे पिता जी पूर्व मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव ने मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी से भी मुलाकात की और मैं पिछले 5 वर्षों से लगातार विधानसभा में भी मसानी बराज के मामले को लगातार उठा रहा हूं। लेकिन आज तक सरकार ने कोई ठोस कदम नही उठाया है। एन जी टी के आदेश पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से पानी के सैंपल लिए थे जोकि पूरे तरीके से फैल हुए और एसटीपी पर जुर्माना भी लगाया गया लेकिन जुर्माना लगाने का फायदा क्या हुआ जब आज भी वही बिना ट्रीट किए पानी ही मसानी बराज में डाला जा रहा है। विधायक चिरंजीव राव ने कहा सभी राजनैतिक दलों को एक होकर इस मामले का उठाना चाहिए। यह जिम्मेदारी हम सभी की है जो नाइंसाफी यहां के लोगों के साथ हो रही है। श्री राव ने कहा यह एक गंभीर पर्यावरण संकट है। इसका तुरंत प्रभाव से स्थाई समाधान करवाया जाना चाहिए। इस दूषित पानी को ड्रेन नंबर 8 में जोडना चाहिए यहि इसका स्थाई समाधान है। मसानी बराज में केवल नहरी पानी ही आना चाहिए ताकि आस पास के लोगों को फायदा मिल सके।

इस मौके पर उनके साथ राजकुमार सरपंच खलियावास, धीरज ब्लाॅक समिति मेंबर, नरेश पूर्व सरंपच खरकडा, ब्लाॅक समिति मेंबर सुखीराम, सुनिल सरपंच निखरी, डा रतिराम यादव, दयाचंद मसानी, सुनिल पूर्व सरपंच ढाकिया, सत्यनारायण पूर्व चेयरमैन, दलीप सिंह पूर्व डीएसपी, जितेंद्र फदनी पूर्व सरपंच, रामनारायण पूर्व सरपंच खलियावास, पूर्व ब्लाॅक समिति मेंबर रमेश तीतरपुर, एडवोकेट अनिल डुंगरवास, इंद्रजीत प्रधान डुंगरवास, सत्यवान यादव, कपिल निखरी, सुनिल निखरी, रोहित खरकडा, यशपाल तीतरपुर, ईश्वर यादव खलियावास, गजराज पूर्व सरपंच निगाणियावास इत्यादि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *