एनीमिया मुक्त भारत अभियान के तहत हुई बच्चियों के हीमोग्लोबिन की जांच

0

City24news/ज्योति खंडेलवाल

पलवल | एनीमिया मुक्त भारत अभियान के तहत पलवल डोनर्स क्लब ज्योतिपुंज और भारत विकास परिषद पलवल शाखा के सयुक्त तत्वावधान में लाईफलाइन ब्लड सैन्टर की मदद सें एस वी एन पब्लिक स्कूल झाबरनगर में निशुल्क हीमोग्लोबिन जांच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का संयोजन पलवल डोनर्स क्लब ज्योतिपुंज के मुख्य संयोजक आर्यवीर लाॅयन विकास मित्तल और भारत विकास परिषद पलवल शाखा की महिला संयोजिका अल्पना मित्तल ने किया। शिविर का शुभारम्भ परिषद की प्रांत अधिकारी शशि मंगला, जिला समन्वयक भगवत स्वरूप सिंगला, स्कूल के प्रबन्धक शिव कुमार गर्ग,पूर्व प्रांत अधिकारी अनिल मोहन मंगला, भुषण गोयल ने किया। शिविर डा. नरेश डागर के मार्गदर्शन में लगभग 50 बच्चियों के हीमोग्लोबिन की जांच की गयी। जिन बच्चियों के हीमोग्लोबिन में कमी पाई गई, उन्हें चिकित्सक द्वारा उचित सलाह दी गई। उन्होने बताया कि जिस व्यक्ति में कमजोरी, थकान, त्वचा का रंग सफेद या पीला पड़ना, दिल की धड़कन अनियमित होना, चक्कर आना, हाथ पैर ठंडे होना, सिरदर्द, छाती आदि में दर्द होना एनीमिया के लक्षण हैं। स्वस्थ आदमी में खून की मात्रा 12.5 से 15 ग्राम होनी चाहिए।

पलवल शाखा की संयोजिका अल्पना मित्तल और क्लब के संयोजक विकास मित्तल ने सभी जागरुक करते हुए बताया कि स्वस्थ रहने के लिए हमें हमेशा पोष्टिक भोजन ही करना चाहिए। किशोर अवस्था में बच्चों और बड़ों की तुलना में अधिक पौष्टिक तत्वों की जरूरत होती है क्योंकि इस समय हमारा मानसिक और शारीरिक विकास बहुत तेजी से होता है। व्यक्ति को खून की मात्रा को बढ़ाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, पालक, तोरी, घीया, पीले फल, गुड़ चने का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा खाना खाने से पहले व शौच जाने बाद अपने हाथ साबुन से अच्छे प्रकार से धोना चाहिए।साथ उन्होंने बताया कि संस्थाओं द्वारा  हर माह इस तरह के शिविर आयोजित करने का संकल्प है तथा स्कूल में 3 महीने के भीतर पुन: जांच शिविर लगाया जाएगा जिसमें एनीमिया पीडि़त बच्चों व अध्यापिकाओं में हीमोग्लोबिन की कमी का दोबारा आंकलन किया जाएगा। 

स्कूल के प्रबंधक शिव कुमार गर्ग और प्रधानाचार्य मीनाक्षी शर्मा ने संस्था का धन्यवाद करते हुए कहा कि भविष्य में भी स्कूल बच्चों की जांच के कार्यक्रम संस्था की मदद से आयोजित करेगा। इस कार्यक्रम के दौरान नेपाल सिंह ,भव्या जैन, प्रियंका, रेखा सोनी, अनिता वर्मा, नीता, पुजा, रितु, प्रियंका जाखड़, पुजा शर्मा, शोभा, लतेश, शिल्पी, दीपिका, आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *