स्वस्थ बेटी-स्वस्थ भारत कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य एवं स्वच्छता जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन 

0

City24news/अनिल मोहनिया
नूंह | जिला एवं सत्र न्यायाधीश-सह-अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, नूंह सुशील कुमार के निर्देशानुसार, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, नूंह ने पीएनजी व्हिस्पर के सहयोग से स्वस्थ बेटी-स्वस्थ भारत अभियान के तहत वीरवार को राजकीय माध्यमिक विद्यालय ग्वारक, आरोही मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, बावला में स्वास्थ्य एवं स्वच्छता जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया।

  मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट-सह-सचिव सीजेएम नेहा गुप्ता ने कहा कि स्वच्छता बनाए रखने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के बारे में लड़कियों को शिक्षित करना अति आवश्यक है। स्वास्थ्य एवं स्वच्छता जागरुकता कार्यक्रमों के माध्यम से छात्राओं को विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचने, साफ-सफाई रखने, पीरियड्स के दिनों में सावधानी बरतने जैसी बातों के बारे में बताया गया कि पीरियड्स एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, जो हर महिला के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह महिलाओं के शरीर के स्वस्थ और प्रजनन क्षमता के लिए जरूरी है। पीरियड्स के दौरान सही स्वच्छता और सावधानियां बरतनी, हर 6 घंटे में सैनिटरी पैड बदलना बहुत जरूरी है ताकि किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या से बचा जा सके। पीरियड्स के दौरान शरीर को हाइड्रेट रखना भी आवश्यक है, इसलिए पर्याप्त पानी पीने से शरीर में तरल पदार्थों की कमी नहीं होती और दर्द व थकान से राहत मिलती है। इसके साथ ही, संतुलित आहार जैसे हरी सब्जियां, फल और आयरन युक्त भोजन लेने से कमजोरी से बचा जा सकता है।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य और स्वच्छता जागरुकता पहल के तहत छात्राओं को पीएनजी व्हिस्पर की ओर से ईशा मल्होत्रा ने सैनिटरी नैपकिन के 195 पैकेट राजकीय मध्यमिक विद्यालय, सिलखो में छात्राओं को नि:शुल्क वितरित किए। इस प्रयास का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि छात्राओं में अच्छी स्वास्थ्य प्रथाओं को बढ़ावा दिया जाए और नेपकिन जैसे संसाधनों के लाभ के बारे में पूर्ण जानकारी दी जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *