हकेवि कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने किया पुस्तक का विमोचन  

0

City24news@अशोक कौशिक 

नारनौल।‌ हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय महेंद्रगढ़ के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने विश्वविद्यालय के भूगोल विभाग के शोधार्थी कौशिक दास मालाकार, भूगोल विभाग, हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय के डॉ. मनीष कुमार; दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर सुभाष आनंद तथा इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू), नई दिल्ली की डॉ. ग्लोरिया कुजूर द्वारा लिखित पुस्तक का मंगलवार को विमोचन किया। 

‘जलवायु परिवर्तन और सामाजिक-पारिस्थितिक परिवर्तनः भेद्यता और स्थिरता‘ नामक पुस्तक का प्रकाशन सिं्प्रगर नेचर, सिंगापुर द्वारा किया गया है। पुस्तक का विमोचन करने के बाद कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने लेखकों की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह पुस्तक नीति नियोजन और प्रबंधन के विभिन्न स्तरों पर योजनाकारों, शोधकर्ताओं, वैज्ञानिक पेशेवरों और विद्यार्थियों के बीच जलवायु परिवर्तन और सामाजिक-पारिस्थितिक स्थिरता के बारे में वैज्ञानिक ज्ञान और समझ को बढ़ावा देने में अवश्य ही मददगार साबित होगी। 

विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. सुनील कुमार ने सभी लेखकों को बधाई दी। उन्होंने पुस्तक के महत्वपूर्ण पहलुओं, विशेष रूप से जलवायु संकट के युग में इसकी प्रासंगिकता पर जोर दिया। पुस्तक के लेखक डॉ. मनीष कुमार ने पुस्तक की पहली प्रति कुलपति को भेंट की और पुस्तक में निहित विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला। 

डॉ. मनीष कुमार ने सामाजिक-पारिस्थितिक प्रणाली पर जलवायु संकट के प्रभाव के दायरे में समझ और अवसरों पर जोर देते हुए पुस्तक के महत्व पर भी प्रकाश डाला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *