जिला के 06 प्राइवेट अस्पतालों में सरकारी कर्मचारियों को कैशलेस चिकित्सा उपचार की मिलेगी सुविधा

0

City24news/ज्योति खंडेलवाल
पलवल | जिला में 13 प्राइवेट अस्पताल आयुष्मान योजना में है सूचीबद्ध : नोडल अधिकारी डा. भूपेंद्र आयुषमान भारत योजना के तहत जिले के 06 प्राइवेट अस्पतालों में सरकारी कर्मचारियों को कैशलेस चिकित्सा उपचार की सुविधा के लिए योजना में शामिल किया गया है। यह जानकारी देते हुए आयुष्मान भारत योजना के जिला प्रभारी एवं नोडल अधिकारी डा. जय भगवान सिविल सर्जन पलवल ने बताया कि जिन सूचीबद्ध अस्पताल में कैशलेस चिकित्सा सुविधा का लाभ प्रदान किया जाएगा, उनमें जिले के गुरु नानक अस्पताल, कॉसमॉस अस्पताल व सचिन अस्पताल में यह सुविधा शुरू हो चुकी है तथा जल्द ही ऐट्लस अस्पताल, गैलक्सी अस्पताल व सहरावत अस्पताल में भी आरंभ हो जाएगी। सरकार की तरफ से एक क्यूआर कोड भी जारी किया गया है। इससे किसी भी लाभार्थी को आपातकाल में इन अस्पतालों में आसानी चिकित्सा सुविधा का लाभ मिल सकेगा।

उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष 2018 में की थी। इसके तहत लाभार्थी को 5 लाख रुपए तक का सालाना उपचार सूचीबद्ध सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में निशुल्क प्रदान किया जाता है। हरियाणा में यह स्कीम का विस्तार करते हुए हरियाणा सरकार ने अपने सभी सरकारी कर्मचारियों को आयुष्मान भारत के तहत कैशलेस ईलाज देना शुरू कर दिया है।

पलवल जिला में 13 प्राइवेट अस्पताल आयुष्मान योजना में सूचीबद्ध है जिनमें गुरु नानक, गोल्डन, श्री साई अस्पताल, कॉसमॉस अस्पताल, सचिन अस्पताल, पलवल अस्पताल, तुला अस्पताल, गोयल नर्सिंग होम, राहुल अस्पताल, श्री सत्य साई संजीवनी अस्पताल, गैलक्सी अस्पताल, प्रभा आई अस्पताल, मनोज अस्पताल होडल शामिल है। जिले मे 7,07,135 आयुष्मान लाभार्थी है, जिनमें से अब तक लगभग 5 लाख लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं व शेष बनाए जाने है। उन्होंने बताया कि अब हरियाणा सरकार के कर्मचारियों को ईलाज के लिए पैसे जमा करवाने की जरूरत नहीं होगी। हरियाणा सरकार के कर्मचारी और आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी नजदीकी सीएससी केंद्र या पैनल अस्पताल में जाकर अपना कार्ड बनवा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *