स्वामित्व योजना के तहत ग्रामीणों को दें प्रॉपर्टी का मालिकाना हक : उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा 

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | जिला के सभी गांवों को लाल डोरा मुक्त बनाने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई स्वामित्व योजना बहुत ही बेहतरीन योजना है, जिसके तहत लाल डोरा क्षेत्र में आने वाली जमीन व निर्माणस्थल का ग्रामीणों को मलिकाना हक दिया जा रहा है। जिला नूंह में स्वामित्व योजना के तहत लाल डोरे के अंतर्गत आने वाली बची हुई जमीन व निर्माणस्थल की रजिस्ट्री कर उन्हें वितरित करने का कार्य  शीघ्र ही पूरा करने के अधिकारियों को आदेश दिए । 

उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने वीरवार को मुख्य सचिव संजीव कौशल के साथ स्वामित्व योजना को लेकर हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद जिला के राजस्व व पंचायत विभाग के अधिकारियों को यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रीविंस रिडरेसल पोर्टल पर आई शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर मार्च माह के अन्त तक अवश्य निपटान किया जाए।

उन्होंने कहा कि नगर परिषद क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को लाल डोरा में मालिकाना हक का प्रमाण पत्र देने के लिए जारी की गई प्राॅप्रटी आईडी, मसावी और मुरब्बा स्टोन आदि से संबंधित समस्याओं का 31 मार्च तक निपटारा करने के अधिकारियों को निर्देश दिए।

 उन्होंने कहा कि प्रॉपर्टी कार्ड से जमीन का मालिकाना हक मिलने से ग्रामीणों कई प्रकार के फायदे होंगे। इस प्रॉपर्टी का मालिक हक मिलने के बाद किसी भी बैंक से लोन लेना आसान होगा तथा अन्य किसी कार्य में प्रयोग कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *