कन्या विद्यालय के छात्र-छात्राओंं को अमृत उद्यान का भ्रमण करवाया

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा के कुशल नेतृत्व एवं जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत चहल के मार्गदर्शन में राजकीय बाल व कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय शाहचौखा के छात्र-छात्राओं ने नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के अमृत उद्यान , राष्ट्रपति संग्रहालय, इंडिया गेट का भ्रमण किया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय शाहचौखा प्राचार्य डॉ आनंद कुमार ने कहा कि अमृत उद्यान उत्सव 2024 के तहत शाहचोखा के दो विद्यालयों के छात्र छात्राओं को राष्ट्रपति भवन जाने का अवसर मिला, इसके लिए हम जिला प्रशासन एवं शिक्षा विभाग का धन्यवाद करते हैं। राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय शाहचोखा के प्राचार्य आबिद हुसैन ने बताया कि छात्राओं के आने जानें के लिए जिला प्रशासन द्वारा फ्री में रोडवेज की बसों को भेजा गया जो बेहतरीन पहल है। 

 विद्यालय के छात्र छात्राओं ने अमृत उद्यान में प्रकृति की छटा को निहारने के लिए अलग-अलग किस्म के फूल। इस बार ट्यूलिप से सजा थीम गार्डन आकर्षण का केंद्र है। खास बात यह है कि थीम गार्डन के साथ अमृत उद्यान और सिग्नेचर उद्यान भी इसकी थीम में सजे हुए थे। इस पार्क में ट्यूलिप को अलग तरह से लगाया गया है। फूल पर सुबह सूरज की पहली किरण पड़ने से लेकर ट्यूलिप को सजा देखकर हर किसी के दिल को छू लिया। 

 भ्रमण पर गई छात्रा सारा, छात्र मोनू ने बताया कि अमृत उद्यान में 100 से अधिक किस्में गुलाब की देखने को मिली। वहीं उद्यान में ट्यूलिप, डैफोडिल्स, एशियाई लिली, ओरिएंटल लिली और कई अन्य प्रकार के फूलों से सजाया गया है। 15 एकड़ में फैले अमृत उद्यान में करीब 200 से ज्यादा किस्म के खूबसूरत फूल लगाए गए हैं। 

 शिक्षक के रुप में साथ गए गीता, राजकुमारी, अनामिका, सोनू, अनीता शर्मा, वेदप्रकाश, सतीश कुमार, रमेश कुमार एवं शाकिर हुसैन ने बताया कि भ्रमण के दौरान छात्रों को एक नया अनुभव प्रदान हुआ है और वे अलग-अलग तरह के फूलों को देखकर अच्छा महसूस किया। राष्ट्रपति संग्रहालय में उन्होने संविधान के साथ अन्य बातों की जानकारी दी गईं। 

दोनों विद्यालयों के प्राचार्यों ने छात्र -छात्राओं के लिए परिवहन की सुविधा के लिए जिला प्रशासन का विशेष आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *