244 दिव्यांग जनों को लगभग 66 लाख रुपए के नि:शुल्क सहायक उपकरण वितरित

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | जिला रैडक्रास समिति व हाउसिंह एडं अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिडेट के सौजन्य से जिला रेड क्रॉस सोसाइटी के प्रांगण में दिव्यांग जनों के लिए निशुल्क सहायक उपकरण वितरण शिविर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें जिला उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा मुख्यतिथि के रूप में शामिल हुए। 

उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने हाउसिंह एडं अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिडेट के सीएसआर पहल के अंतर्गत दिव्यांगों के लिए निशुल्क सहायक उपकरण वितरण समारोह में जिले के 244 दिव्यांग जनों को लगभग 66 लाख रुपए के नि:शुल्क सहायक उपकरण वितरित किए ।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार दिव्यांग जनों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चला रही है जिनमें दिव्यांग जनों को विभिन्न औद्योगिक प्लॉटों और आवासीय प्लॉटों में 5% आरक्षण दिया जा रहा है । हरियाणा राज्य कौशल रोजगार निगम में दिव्यांग जनों को पंजीकरण करवाने पर रोजगार के लिए 4% आरक्षण दिया गया है तथा आयु में 10 साल की छूट भी दी गई है। प्रदेश की सभी आईटीआई में दिव्यांग जनों को कौशल प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि सभी दिव्यांगजन कौशल प्राप्त कर अपना रोजगार स्थापित कर सकें । प्रदेश सरकार की ओर से दिव्यांग जनों को अपना स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए डेढ़ लाख रुपए तक का लोन मुहैया करवाया जा रहा है। दिव्यांग जनों को हरित स्टोर खोलने पर प्रदेश सरकार की ओर से ऋण मुहैया करवाया जा रहा है ताकि वे अपना स्वयं का रोजगार शुरु कर सकें।

उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड की सीएसआर योजना एवं भारत सरकार के उपक्रम अलीमको द्वारा लाभार्थियों को चिन्हित किया गया था । उन्होंने कहा कि जिले के इस शिविर में दिव्यांग जनों को ट्राई साईकल, व्हील चैयर, बैशाखी, कान की सुनने की मशीन, कृत्रिम अंग इत्यादि उपलब्ध कराई गई।

        इस मौके पर जिला के रैडक्रास सचिव देवेंद्र चहल वह जिला पलवल के रेड क्रॉस सचिव वाजिद अली व रेड क्रॉस के जिला प्रशिक्षण अधिकारी महेश मलिक, हुडको के कार्यकारी निदेशक एसके सोलंकी , हुडको के डीजीएम राजीव गर्ग , अलीमको के उपप्रबंधक मृणाल कुमार सहित अन्य रैडक्रास की टीम मौजूद रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *