10,000 करोड़ रुपये की 10 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की  रखी आधारशिला 

0

City24News@ भावना कौशिश
नई दिल्ली । केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने उत्तर प्रदेश के जौनपुर में एक बड़ी घटना में हिस्सा लिया। वहां पर 10,000 करोड़ रुपये की लागत वाली 10 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शुभारंभ किया। इस खास मौके पर राज्य मंत्री, सांसद, और अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

image.png

नितिन गडकरी ने कहा, जौनपुर शहर में 2 बाईपास और रिंग रोड का निर्माण पूरा किया जाएगा, जिससे जौनपुर को ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी और औद्योगिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने कहा, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने देश भर में मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी और अंतिम मील तक कनेक्टिविटी में सुधार लाने के उद्देश्य से पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान के अंतर्गत अहम प्रगति की है। ऐसी ही एक परियोजना है प्रयागराज-दोहरीघाट कॉरिडोर परियोजना, जो उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, जौनपुर और आज़मगढ़ जिलों में फैली है। इस पूरे कॉरिडोर का निर्माण 4-लेन में किया जा रहा है।

image.png

कुल 4 पैकेज में बन रही यह परियोजना पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, 11 राष्ट्रीय राजमार्गों, 2 राज्य राजमार्गों, 5 रेलवे स्टेशनों, 2 हवाई अड्डों को जोड़ती है। इस परियोजना सड़क के निर्माण से फूलपुर, मुंगराबादपुर, मछलीशहर, जौनपुर और आज़मगढ़ इन पांच महत्वपूर्ण व्यावसायिक शहरों में यातायात की समस्याएं कम हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि इस महत्वाकांक्षी परियोजना का लक्ष्य निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करने के साथ-साथ बड़े आर्थिक लाभ निर्मित करना और उपभोक्ताओं, किसानों, युवाओं और व्यवसायियों के लिए रोजगार को बढ़ाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *