जंगल कुदरत की ओर से दिए गये उपहार हैं “सांसो की हरित संजीवनी” मुहिम के अन्तर्गत किया पौधारोपण

0

City24news/ज्योति खंडेलवाल
पलवल | पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए “सांसो की हरित संजीवनी” मुहिम के अन्तर्गत पलवल डोनर्स क्लब ज्योतिपुंज ने कमेटी चौक स्थित देवी मंदिर, हाउसिंग बोर्ड कालोनी स्थित दुर्गा मंदिर और मालगोदाम रोड़ स्थित मोक्षधाम मे लगभग 200 पौधे लगाकर पौधारोपण किया । कार्यक्रम संयोजक पलवल डोनर्स क्लब के मुख्य संयोजक आर्यवीर लाॅयन विकास मित्तल और भारत विकास परिषद् पलवल शाखा की महिला संयोजिका अल्पना मित्तल ने सभी से पौधे लगाने की अपील करते हुए कहा कि वयस्क व्यक्ति को जिंदा रहने के लिए जितनी ऑक्सीजन की जरूरत है, वह उसे 16 बड़े-बड़े पेड़ों से मिल सकती हैl उन्होंने कहा कि समाज का हर व्यक्ति अगर 1-1 पेड़ लगाए तो पृथ्वी को फिर से हरा-भरा बनाया जा सकता है। जंगल कुदरत की ओर से दिए गए वे उपहार हैं, जो हमें जीवन के लिए जरूरी ऑक्सीजन देते हैं। पेड़, हमें न सिर्फ ऑक्सीजन देता है बल्कि यह हमारे इकोसिस्टम के लिए भी बेहद आवश्यक हैं। वन ही जीव – जगत के अस्तित्व का आधार है। सभी को संकल्प लेने की आवश्यकता है कि पर्यावरण के संरक्षण और संवर्धन के लिए सदैव कटिबद्ध रहें और अधिक से अधिक वृक्षारोपण कर जिले को प्रदूषण मुक्त बनाने में अपना अहम योगदान दें।

भारत विकास परिषद् पलवल के जिला अध्यक्ष भगवत सिंगला ने भी सभी को जागरुक करते हुए कहा कि केवल वृक्ष लगाने से ही धरती और पर्यावरण का उद्धार नहीं होगा बल्कि वृक्ष को लगाए जाने के साथ-साथ इसकी संपूर्ण देखरेख करना भी जरूरी है।

इस अवसर पर गिर्राज, हरेन्द्र, केदार ,अजय,पं. संजय , प. मदन मोहन शास्त्री दुर्गा,महेश मंगला,ज्योति, देवांशी, विकल्प, रुद्र मित्तल, महेन्द्र, आदि का विशेष सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *