रोड सेफ्टी को लेकर यातायात पुलिस ने कनीना में विभिन्न सड़क मार्ग पर लगाए प्लास्टिक के रिफ्लेक्टर युक्त स्पीड ब्रेकर 

0

 महाविद्यालय के विद्यार्थियों को दी सुरक्षित यातायात नियमों की जानकारी
City24news/सुनील दीक्षित
कनीना | रोड सेफ्टी को लेकर यातायात पुलिस निरीक्षक नरेश कुमार के नेतृत्व में कनीना में रेवाड़ी-कोसली,अटेली मोड व ददरी मोड टी पॉइंट पर प्लास्टिक के रेडियम युक्त ब्रेकर लगाए गए हैं | निरीक्षक नरेश कुमार ने बताया कि दिनोंदिन बढ़ते जा रहे सड़क हादसों की संख्या में कमी लाने के लिए वाहनों की गति सीमा को नियंत्रित करने के लिए चौराहों तथा टी-पॉइंट पर ब्रेकर लगाए जाने जरूरी हो गए हैं | ब्रेकर लगे होने से सड़क पर तेज गति से सरपट दौड़ रहे वाहनों की गति धीमी होने के कारण हादसों से कुछ हद तक बचा जा सकता है | बीती 11 अप्रैल को उन्हाणी के समीप हुए स्कूल बस सड़क हादसे के बाद जिला प्रशासन रोड सेफ्टी को लेकर एक्टिव मोड पर है | दूसरी और उन्होंने राजकीय महाविद्यालय कनीना में सेमिनार का आयोजन कर विद्यार्थियों को यातायात नियमों की जानकारी दी। विद्यार्थियों को लाइसेंस बनवाने तथा सड़क दुर्घटनाओं से बचाव के लिए हेलमेट व सीट बेल्ट के महत्व को बताया। यातायात पुलिस प्रबंधक ने प्रोजेक्टर के माध्यम से यातायात नियम व सड़क संकेत, सड़क चिन्ह, चालक द्वारा दिए जाने वाले संकेत और यातायात पुलिस कर्मचारी द्वारा दिए जाने वाले संकेतों के बारे में समझाया। 

 उन्होंने बताया कि दुपहिया वाहन चालकों को हेलमेट और चौपाइयां वाहन चालकों को सीट बेल्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। वाहन चालक नशा कर तेज रफ्तार, असुरक्षित ओवरटेक, मोबाइल फोन का उपयोग, थकान में वाहन चलाने, बिना इंडिकेटर वाहन मोडना, रात के समय डिप्पर का प्रयोग न करने, सड़क पर वाहन खड़ा करने से सड़क दुर्घटना घटित होने की अधिक संभावना रहती है।

 निरीक्षक नरेश कुमार ने बताया कि यातायात नियमों का पालन करके खुद को सुरक्षित रखने के साथ दूसरों को भी सुरक्षित रख सकते हैं। यातायात के नियम हमारी सुविधा और सुरक्षा के लिए ही बनाए गए हैं। हम सुरक्षित रहना चाहते हैं तो इन नियमों का पालन भी करना होगा। उन्होंने कहा कि बिना लाइसेंस व कागजात वाहन न चलाएं। इस अवसर पर विद्यार्थी एवं महाविद्यालय के शिक्षक उपस्थित थे| 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *