किसान सुखाकर व साफ करके मंडी में लाएं फसल : उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा 

0

फसल अवशेषों का करें उचित प्रबंधन, किसान बढ़ाएं आमदनी, फसल अवशेष जलाने से पर्यावरण होता है प्रदूषित
City24news/अनिल मोहनिया
नूंह | उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने जिला के किसानों का आह्वान किया है कि वे अपनी फसलों को अच्छी तरह सुखाकर एवं साफ करके मंडियों में बिक्री के लिए लाएं। किसान फसल अवशेषों का उचित प्रबंध करें तथा फसल अवशेषों को न जलाएं। फसल अवशेषों को जलाने से पर्यावरण प्रदूषित होता है। किसान फसलों का उचित प्रबंधन कर अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं।

उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने कहा है कि फसल अवशेषों का उचित प्रबंधन करें। फसल अवशेषों को कृषि यंत्रों की सहायता से भूमि में मिलाकर भूमि की उर्वरा शक्ति बढ़ाये या स्ट्रॉ बेलर मशीन से पराली की गांठे बनाकर सरकार द्वारा दिए जा रहे लाभ का फायदा उठाएं। फसल अवशेषों को जलाने से कई तरह से हानि होती है। इससे भूमि की उपजाऊ शक्ति को भारी नुकसान होता है तथा पर्यावरण प्रदूषित होने से सांस लेने में कठिनाई होती है।

फसल अवशेष जलाने पर 15 हजार रुपये तक वसूला जाता है जुर्माना :

उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय एवं राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण द्वारा फसल के अवशेष जलाने से होने वाले दुष्प्रभावों के मद्देनजर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इन निर्देशों के अनुसार फसल अवशेषों को आग लगाने वाले किसान से जुर्माने के रूप में 2500 रुपये से 15 हजार रुपये की राशि वसूल की जाती है।

फसल अवशेष प्रबंधन के तहत किसानों को अनुदान पर दिए जाते हैं कृषि यंत्र :-

उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि फसल अवशेष प्रबंधन योजना सरकार की महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के तहत किसानों को कृषि यंत्र जैसे सुपर सीडर, जीरो टिलेज मशीन, स्ट्रॉ चॉपर, हैप्पी सीडर, रीवर्सिबल प्लो आदि अनुदान पर प्रदान किए जाते हैं, जिनकी मदद से किसान पराली को मिट्टी में मिलाकर भूमि की उर्वरा शक्ति बढ़ा सकते हैं या पराली की गांठे बनाकर अतिरिक्त आय प्राप्त कर सकते हैं।

बॉक्स :-

अब तक जिला में 2558 मीट्रिक टन धान खरीदी गई :

– 13307 मीट्रिक टन बाजरा की अब तक हुई खरीद

उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने बताया कि जिला में अब तक  2558 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई हैं। इसमें से नूंह मंडी में 1983 मीट्रिक टन धान तथा पुन्हाना मंडी में 575 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है। जिला में अब तक नूंह अनाज मंडी में 622 मीट्रिक टन बाजरा की खरीद भी की जा चुकी है। पुन्हाना अनाज मंडी में 2297 मीट्रिक टन खरीद की जा चुकी है। तावडू अनाज मंडी में 7066 मीट्रिक टन बाजरा की खरीद की गई है तथा फिरोजपुर झिरका अनाज मंडी में 2787 मीट्रिक टन बाजरा की खरीद की गई है और इसी प्रकार पिनंगवा अनाज मंडी में 535 मीट्रिक टन बाजरा की खरीद की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *