लोकतंत्र में एक-एक वोट का है महत्व : सीईओ डीआरडीए

0

City24news/निकिता माधौगढ़िया
रेवाड़ी | औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान रेवाड़ी में सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं भागीदारी (स्वीप) कार्यक्रम के अन्र्तगत संस्थान के युवा छात्र व छात्राओं को मतदान के प्रति जागरूक व जिम्मेदार बनाने के लिए डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक मीणा के मार्गदर्शन में संस्थान परिसर में मतदाता जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया गया।

शुक्रवार को सीईओ डीआरडीए विकास यादव जागरूकता कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे। संस्थान के विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटक, भाषण, कविता-वाचन सहित रचनात्मक कलाकृतियों की प्रस्तुति व पेंटिंग आदि के माध्यम से आगामी विधानसभा आम चुनाव में देश का एक जिम्मेवार नागरिक बनकर वोट डालने के लिए प्रेरित किया गया।

सीईओ विकास यादव ने कहा कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया में हर एक वोट का महत्व होता है। मतदान जनता की शक्ति होती है। इसके बदौलत वे लोग अपने मनपसंद जनप्रतिनिधि का चुनाव करते हैं। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा समय-समय पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कराया जाता है। जिला प्रशासन की पूरी कोशिश रहती है कि अधिक से अधिक लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि मतदाता प्रतिशत बढ़ाने के लिए बुद्धिजीवियों को आगे आने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा इस बात का ध्यान रखा जा रहा है कि एक भी व्यक्ति मतदाता सूची में नाम दर्ज होने से वंचित न रहे और अपने मताधिकार का बढ़चढक़र प्रयोग करें। उन्होनें युवा शक्ति को मतदान के इस पर्व में भागीदार बनने के लिए प्रेरित किया और मतदान प्रतिशतता बढ़ाने में सूत्रधार की भूमिका में अग्रणी रहने के लिए प्रोत्साहित किया।

जिला में विधानसभा आम चुनाव के तहत मतदाता प्रतिशत बढ़ाने के लिए आयोजित की जा रही स्वीप गतिविधियों के तहत राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय करनावास की छात्राओं किशन, स्वीटी, संजना, एकता, कोमल, निशिका, वंदना, चंचल, रिया ने विख्यात रंगकर्मी सतीश मस्तान के निर्देशन में नुक्कड़ नाटक का मंचन किया और मतदाताओं को बढ़चढक़र मतदान करने का संदेश दिया। जागरूकता कार्यक्रम के दौरान प्रवक्ता सुधीर यादव ने जागरूकता अभियान के उद्देश्य से अवगत कराते हुए प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया।

इस अवसर पर डीआईपीआरओ दिनेश कुमार व आईटीआई के प्राचार्य सुनील यादव सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *