हर व्यक्ति एक पेड़ मां के नाम थीम के साथ अवश्य लगाएं : डा. बनवारी लाल

0

City24news/निकिता माधौगढ़िया
रेवाड़ी। हरियाणा सरकार में लोक निर्माण एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में ‘एक पेड़ मां के नाम’ राष्ट्रव्यापी अभियान के माध्यम से अधिक से अधिक पौधारोपण करने का आह्वान किया है। हरियाणा सरकार ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत पर्यावरण संरक्षण के प्रति गंभीर है। सरकार की ओर से आज प्रदेशभर में महा पौधारोपण अभियान चलाकर पौधारोपण किया जा रहा है। हरियाणा प्रदेश का हर नागरिक ‘एक पेड़ मां के नाम’ से जुड़ रहा है। उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया कि सभी अपनी मां के नाम से एक पेड़ अवश्य लगाएं और उनका संरक्षण करते हुए पर्यावरण संरक्षण में आहुति डालें। 

लोक निर्माण मंत्री डा. बनवारी लाल शुक्रवार को वन विभाग की ओर से रेवाड़ी शहर के रेजांग ला पार्क के नजदीक ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत चलाए गए मेगा प्लांटेशन ड्राइव में बतौर मुख्य अतिथि पौधारोपण करने उपरांत संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ऐसे जनभागीदारी के कार्यों से ही स्वच्छ व स्वस्थ पर्यावरण का माहौल बनता है। ऐसे में पौधारोपण कर न केवल हम पर्यावरण को बचाएंगे बल्कि वानिकीकरण में भी अपनी भूमिका निभाएंगे। उन्होंने कहा कि ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के प्रति सरकार गंभीर है और यह अभियान लगातार चलता रहेगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री नायब सिंह के मुख्य आतिथ्य में प्रदेश के जिला कैथल में आयोजित राज्य स्तरीय मेगा प्लांटेशन ड्राइव का लाइव प्रसारण किया गया, जिसमें मुख्यमंत्री ने प्रदेशभर के जन-जन से इस मेगा प्लांटेशन ड्राइव से जुड़ने का आह्वान किया। अभियान में रेजांगला पार्क समिति सहित अन्य सामाजिक समितियों व विद्यालयों ने भी भागीदारी निभाते हुए पौधारोपण किया गया।

लोक निर्माण मंत्री डा. बनवारी लाल ने सभी नागरिकों से इस महा अभियान से जुड़ने का आह्वान करते हुए कहा कि सभी पौधारोपण करने उपरांत अपनी माता जी, अपने परिजन को साथ लेकर सेल्फी लें और उसे पोर्टल पर अपलोड करें। इससे अन्य लोग भी पौधारोपण के प्रति प्रेरित होंगे। शासन-प्रशासन द्वारा बताए गए निर्धारित स्थानों पर पौधे लगाएं, प्रशासन व सरकार द्वारा उनकी देखभाल की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमें आने वाली पीढ़ी के बारे में भी सोचना चाहिए। पर्यावरण संरक्षण आज पूरी दुनिया के लिए चिंता बना हुआ है। कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड ने ओजोन के स्तर को कम करने का काम किया है, जिससे पृथ्वी पर गर्मी बढ़ने लगी है और जलवायु परिवर्तन को अनुभव किया जा रहा हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए गया ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान जलवायु परिवर्तन को रोकने का काम करेगा।

लोक निर्माण मंत्री डा. बनवारी लाल ने ‘एक पेड़ मां के नाम’ पौध-रोपण करने वाले सभी प्रतिभागियों से आग्रह है कि उनके द्वारा लगाए गए पौधों का अपने बेटों की तरह पालन करें। यह पौधा आगे चलकर एक मां की तरह आपकी चिंता व देखभाल करेगा। उन्होंने कहा कि एक ही दिन में इतने बड़े स्तर पर पौधे लगाना अपने आप में अभूतपूर्व हैं। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन की दिशा में अनूठे आयोजन के लिए जिला प्रशासन को बधाई और शुभकामनाएं दी।

इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष डा. वंदना पोपली, एसडीएम रेवाड़ी विकास यादव, डीएफओ दीपक प्रभाकर पाटिल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *