आरोही मॉडल विद्यालयों में होगी प्रवेश परीक्षा आयोजित : परमजीत चहल

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | जिला शिक्षा विभाग की देखरेख में चल रहे हर खंड के आरोही मॉडल अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के नए सत्र 2024-25 के लिए कक्षा छठी, सातवी, आठवीं, नौंवी व ग्यारहवी में दाखिला लेने के लिए प्रवेश परीक्षा 21 मार्च को होगी। जिस भी विद्यालय में आपको दाखिला लेना है आवेदन फॉर्म उसी विद्यालय के कार्यालय में 20 मार्च तक मिलेंगें। जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत चहल ने कहा कि ग्रामीण आँचल में अंग्रेजी माध्यम में पढऩे की इच्छा रखने वाले बच्चों के लिए आरोही विद्यालय एक बेहतरीन मंच है। जहां प्रवेश परीक्षा में पाए अंको की मेरिट के आधार पर दाखिला होता है। प्रवेश परीक्षा का समय सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक रहेगा। उन्होंने बताया कि आरोही स्कूल आजकल प्राइवेट विद्यालयों को मात दे रहे है। इन विद्यालय के बच्चों ने पिछले वर्षों में राष्ट्रीय एवम राज्य स्तर पर विभिन्न विधाओं में भाग लेकर जिले को विशेष संम्मान दिलाने में भूमिका रही है। नए सत्र में सभी विद्यार्थियों का स्वागत है। प्रवेश परीक्षा में सामान्य ज्ञान, पिछली कक्षा का गणित, अंग्रेजी, हिंदी आदि को शामिल किया जाता है। आरोही मॉडल विद्यालय मोहम्मदपुर खंड नगीना के इंचार्ज विकास शर्मा ने बताया कि यहाँ पर बच्चों के लिए सभी प्रकार की आधुनिक सुविधाए उपलब्ध है। बच्चों के लिए आधुनिक पुस्तकालय, कंप्यूटर लैब, विज्ञान के हर विषय की अलग लैब, खेलने के लिये ग्राउंड, सभा के लिए ऑडोटोरियम की सुविधा उपलब्ध है। वही हर कक्षा में डिजिटल बोर्ड लगे हुए है।विद्यालय में सुरक्षा की दृटिकोण से सीसीटीवी कैमरों के प्रबंध किया है। विद्यालय के सभी कक्षा रूम प्रोजेक्टर की सुविधा उपलब्ध है एवम सरकार द्वारा 24 घण्टे बिजली की सुविधा के लिये सोलर पैनल लगवाए हुए है। 

 छात्राओं के लिए स्कूलों में फ्री हॉस्टल की सुविधा 

छात्राओं को निशुल्क शिक्षा के साथ -साथ सरकार ने उनके रहने, खाने -पीने की व्यवस्था भी फ्री की हुई है। जिले के सभी आरोही स्कूलों में छात्राओं के लिए हॉस्टल की सुविधाएं उपलब्ध है। जिससे लड़कियों को रहने के लिए कोई दिक्कत भी नही होगी। हर साल जिले के सभी आरोही विद्यालयों में हर साल दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या में काफी इजाफा हो रहा है।

 जिले में आरोही विद्यालय कहाँ है : आरोही मॉडल स्कूल कोराली रेवासन खंड नूंह, बावला खंड तावड़ू, मोहम्मदनगर खंड नगीना, मुंढेता खंड पुन्हाना, हसनपुर बिलोडा खंड फिरोजपुर झिरका में स्थापित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *