समाधान शिविर में आने वाली शिकायतों का त्वरित व समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित हो- उपायुक्त अखिल पिलानी

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– उपायुक्त ने समाधान प्रकोष्ठ की बैठक में शिकायतों पर की जा रही विभागीय कार्यवाही की समीक्षा की
– जिले में शिकायत निवारण व्यवस्था हुई मजबूत, 2 हजार 162 शिकायतों का किया निस्तारण 
City24News/अनिल मोहनिया

नूंह | उपायुक्त अखिल पिलानी ने बताया कि जिला प्रशासन के सभी विभागों के अधिकारी समाधान शिविर में आने वाली शिकायतों का त्वरित व प्रभावी निस्तारण सुनिश्चित करें, ताकि जनता को सरकार की नीतियों व योजनाओं का सही लाभ मिल सके। सरकार के निर्देश पर समाधान शिविर आयोजित करने का उद्देश्य भी यही है कि लोगों की समस्याओं का उचित समाधान हो और उन्हें अपने कार्यों के लिए परेशानी न उठानी पड़े। 

 उपायुक्त शुक्रवार को लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में शिकायत समाधान प्रकोष्ठ की समीक्षा बैठक के दौरान प्रशासन के अधिकारियों को यह निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि जिले में अब तक कुल 2 हजार 943 शिकायते प्राप्त हुई है, जिनमें से 2 हजार 162 शिकायतों का सफलतापूर्वक निस्तारण किया जा चुका है, जबकि 57 शिकायतें अभी लंबित हैं। शेष शिकायतों को उचित कारण या फिजीबिलिटी न मिलने के कारण रद्द कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि शिकायतों के समाधान में संबंधित विभाग पूरी पारदर्शिता और जवाबदेही को मजबूत बनाते हुए उचित कार्यवाही करें। 

 उपायुक्त ने कहा कि समाधान शिविर में आने वाली शिकायतों को निर्धारित समयसीमा में ही निपटाया जाए। पिछले 10 दिनों में कुल 17 शिकायते प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 6 शिकायतों का समाधान किया गया है व 9 शिकायतों पर विभागीय कार्यवाही की जा रही है। अन्य 2 शिकायतों को नियम अनुसार ठीक न पाए जाने पर खारिज किया गया है। इसी प्रकार पिछले 30 दिनों की अवधि में कुल 64 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 21 का समाधान किया गया है और 23 शिकायतों पर विभागीय कार्यवाही जारी है। अन्य 19 शिकायतों को नियमानुसार ठीक न पाए जाने पर खारिज किया गया है। 

 उपायुक्त अखिल पिलानी ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि समाधान प्रकोष्ठï संबंधी शिकायतों के निस्तारण में पारदर्शिता व नियमित समीक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाए व शिकायतों के समाधान में किसी भी प्रकार का अनावश्यक विलंब न हो। उन्होंने कहा कि समाधान प्रकोष्ठï संबंधी शिकायतों पर की जाने वाली कार्यवाही की मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी भी स्वयं समीक्षा करते हैं, जिसमें सभी विभागों की जवाबदेही सुनिश्चित की गई है। इसलिए इन शिकायतों के समाधान के प्रति काफी गंभीरता से कार्यवाही की जाए। उपायुक्त ने बताया कि आने वाले 10 दिनों में लंबित शिकायतों को न्यूनतम स्तर तक लाना प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है, जिसके लिए सभी विभागों को नई शिकायतों पर 72 घंटे के भीतर प्रारंभिक कार्रवाई दर्ज करने के निर्देश दिए गए। 

 इस अवसर पर एसडीएम नूंह अंकिता पुवार, डीएमसी दलबीर सिंह, नगराधीश हिमांशु चौहान, डीएसपी पृथ्वी सिंह, उप- सिविल सर्जन डॉ हेमंत कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी विरेंद्र यादव, जिला कल्याण अधिकारी अनिल कुमार, एलडीएम सागर फलदू सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

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