लोकसभा चुनाव संबंधी सभी तैयारी व प्रबंध समयबद्ध हों सुनिश्चित – प्रदीप सिंह मलिक

0

City24news@अनिल मोहनियां

नूंह | अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप सिंह मलिक की अध्यक्षता में बुधवार को लोकसभा चुनाव की तैयारियों के संबंध में सहायक रिटर्निंग अधिकारियों, नोडल अधिकारियों, सहायक निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों की बैठक हुई, जिसमें संबंधित अधिकारियों को चुनाव पूर्व सभी जरूरी प्रबंध व तैयारी समयबद्ध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 22 जनवरी को किया जा चुका है। अगर किसी पात्र मतदाता का नाम सूची से हट गया है या फिर शामिल नहीं हो पाया है तो वह अब भी अपना वोट बनवा सकता है। मतदाता इस सूची को संबंधित एसडीएम कार्यालय, चुनाव कार्यालय, जिला की वेबसाइट व सीईओ हरियाणा की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। जो पात्र व्यक्ति, जिसकी आयु एक जनवरी या एक अप्रैल-2024 को 18 वर्ष या इससे अधिक हो जाएगी, वह अब भी अपना वोट बनवा सकता है। उन्होंने कहा कि जिला के तीनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में आवश्यकतानुसार नया मतदान केंद्र बनाने या सहायक मतदान केंद्र संबंधी प्रस्ताव दिए जाएं। सभी मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन किया जाए। 

स्वीप गतिविधियों को प्रभावी ढंग से चलाया जाए

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि जिला में लोकतंत्र की मजबूती के लिए अधिक से अधिक मतदाना सुनिश्चित करना है। इसलिए जिला में स्वीप गतिविधियों को प्रभावी ढंग से चलाया जाए। सभी एसडीएम, शिक्षा विभाग सहित अन्य विभाग अधिक से अधिक स्वीप गतिविधियां आयोजित करें, ताकि मतदाता मतदान के लिए प्रेरित हों। 

आदर्श आचार संहिता संबंधी गाइडलाइन की जानकारी दी जाए

उन्होंने आदर्श आचार संहिता की अनुपालना के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आदर्श चुनाव आचार संहिता के संबंध में सभी राजनैतिक दलों को जागरूक करें, ताकि निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से चुनाव संपन्न करवाए जा सकें। समय-समय पर राजनैतिक दलों की बैठक लेकर चुनाव आयोग की गाइडलाइन के बारे में उन्हें जानकारी दी जाए। 

राजनैतिक दलों से बीएलए की सूची प्राप्त की जाए। 

चुनाव प्रचार के लिए स्थान चिन्हित किए जाएं

उन्होंने कहा कि चुनाव प्रचार के लिए सभी विधानसभा क्षेत्रों में रैली, पोस्टर चस्पा करने संबंधी स्थानों की सूची तैयार की जाए। 

इस बैठक में एएसपी कुलदीप सिंह, एसडीएम फिरोजपुर झिरका डा. चिनार चहल, एसडीएम नूंह अश्वनी कुमार, एसडीएम पुन्हाना लक्ष्मीनारायण, आरटीए मनीष सहगल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *