चुनाव डयूटी महत्वपूर्ण, इसे ईमानदारी से निभाएं पुलिस अधिकारी व कर्मचारी- सोनाक्षी सिंह एएसपी नूंह

0

एएसपी की अध्यक्षता में सभी उप-पुलिस अधीक्षकों, थाना अध्यक्षों, पुलिस पेट्रोलिंग पार्टियों तथा एफएसटी व एसएसटी के साथ नियुक्त पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों की बैठक हुई

City24news/अनिल मोहनियां

नूंह| लोकसभा चुनाव को निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से करवाने तथा सभी राजनैतिक दलों व उम्मीदवारों को चुनाव प्रचार में समान अवसर देने तथा चुनाव की घोषणा के साथ ही लागू आदर्श चुनाव आचार संहिता की अनुपालना के उद्देश्य से जिला में फ्लाइंग स्क्वायड व सर्विलेंस टीमों का गठन किया गया है। इन टीमों के साथ पुलिस बल भी तैनात रहेगा तथा पुलिस की पेट्रोलिंग पार्टियां अलग से सक्रिय रहेंगी। 

सहायक पुलिस अधीक्षक नूंह सोनाक्षी सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को लघु सचिवालय के सभागार में सभी उप-पुलिस अधीक्षकों, थाना अध्यक्षों, पुलिस पेट्रोलिंग पार्टियों तथा एफएसटी व एसएसटी के साथ नियुक्त पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों की बैठक हुई। इस बैठक में चुनाव के दौरान पुलिस के कार्यों व डयूटी के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान किसी भी संदिग्ध गतिविधि पर त्वरित कार्यवाही की जानी है। चुनाव प्रचार के दौरान गाड़ी या लाउड स्पीकर के प्रयोग की अनुमति लेना आवश्यक है। रैली स्थल व पोस्टर, बैनर के लिए भी स्थान निर्धारित किए जाएंगे। चुनाव प्रचार के दौरान राजनैतिक दल या उम्मीदवार या उनका समर्थक अगर चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करते हैं या किसी जाति, धर्म, समुदाय के खिलाफ टिप्पणी करते हैं या उनके लिए भय व डर का वातावरण बनाते हैं तथा इसके साथ ही किसी प्रकार के कैश या अवैध शराब की मूवमेंट होती है तो इस प्रकार की गतिविधियों को रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न टीमों का गठन किया गया है। इन टीमों के साथ सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस विभाग के अधिकारी व कर्मचारी भी साथ रहेंगे। ये सभी टीमें 24 घंटे फील्ड में सक्रिय रहेंगी। इसलिए चुनाव की इस ड्यूटी को बहुत ही महत्वपूर्ण मानते हुए इसे ईमानदारी से निभाएं। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें। कोई भी संदिग्ध गतिविधि होने पर इसकी सूचना संंबंधित थाना अध्यक्ष, संबंधित उप-पुलिस अधीक्षक, संबंधित विधानसभा क्षेत्र के एसडीएम व एआरओ तथा जिला निर्वाचन अधिकारी व उपायुक्त को अवश्य दें। 

उन्होंने बताया कि चुनाव डयूटी के लिए एक संचार योजना (कम्युनिकेशन प्लान) बनाई जाएगी, जिसके लिए सभी संबंधित के मोबाइल व संपर्क नंबर उपलब्ध करवाए जाएंगे, ताकि कोई भी घटना होने पर त्वरित कार्यवाही अमल में लाई जा सके। मीटिंग में नायब तहसीलदार निर्वाचन राजेंद्र सिंह ने सभी अधिकारियों को एफएसटी, एसएसटी टीमों के कार्यों व कर्तव्यों के बारे में जानकारी दी। इस दौरान सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को चुनाव में मतदान करने की शपथ दिलाई गई और अपील की गई कि वे अपने आसपास के लोगों, परिवार के सदस्यों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करें तथा लोकतंत्र के इस पर्व में बढ़-चढक़र हिस्सा लें। 

इस अवसर पर डीएसपी सुरेंद्र सिंह, कप्तान सिंह, प्रदीप कुमार, सुरेंद्र कुमार, मुकेश कुमार आदि भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *