घर बैठे डाउनलोड करें फोटोयुक्त डिजिटल वोटर कार्ड- धीरेंद्र खडग़टा

0

चुनाव आयोग की वेबसाइट वोटर्सडॉटईसीआईडॉटजीओवीडॉटइन पर सुविधा उपलब्ध

City24news/अनिल मोहनियां

नूंह| उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धीरेंद्र खडग़टा ने कहा कि डिजिटलाइजेशन की ओर बढ़ते दौर में चुनाव आयोग ने भी चुनाव से जुड़े महत्वपूर्ण कार्य ऑनलाइन कर दिए हैं। चुनाव आयोग ने देशभर में डिजिटल मतदाता पहचान पत्र या इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टोरल फोटो आईडी कार्ड यानी ई-ईपीआईसी की सुविधा शुरू कर रखी है। अगर मतदाता की वोटर आईडी कहीं गुम गया है या फिर वह वोटर कार्ड की डिजिटल कॉपी सहेज कर रखना चाहता है तो वोटर हेल्पलाइन एप या फिर चुनाव आयोग की वेबसाइट voters.eci.gov.in से अपना वोटर कार्ड आसानी से मोबाइल या कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकते हैं। खास बात यह है कि डिजिटल वोटर कार्ड ई-ईपीआईसी को डिजी लॉकर में भी अपलोड किया जा सकता है। इसके अलावा इसे प्रिंट भी कराया जा सकता है।

बॉक्स 

ई-ईपीआईसी वोटर कार्ड ओरिजिनल वोटर आईडी कार्ड का एक नॉन-एडिटेबल पीडीएफ वर्जन है। वोटर आईडी के पीडीएफ वर्जन को भी आइडेंटिटी के साथ एड्रेस प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस डिजिटल आईडी प्रूफ को आसानी से एक्सेस करने के लिए मोबाइल फोन या डिजीलॉकर में स्टोर करके रखा जा सकता है।

डिजिटल कार्ड को ऐसे कैरे डाउनलोड

राष्ट्रीय मतदाता पोर्टल पर eci.gov.in पर विजिट करें और नए यूजर को पहले रजिस्टर करेें। अब ई-ईपीआईसी डाउनलोड करने के विकल्प पर क्लिक करें और ई-ईपीआईसी नंबर या फॉर्म रेफरेंस नंबर को दर्ज करें। इसके बाद 

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा व उसे दर्ज करते ही ई-ईपीआईसी डाउनलोड का विकल्प सामने ओपन हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *