गरीबों के हित में काम कर रही डबल इंजन की सरकार: मुख्यमंत्री नायब सिंह 

0

कहा, योजनाओं के क्रियान्वयन से गरीब व कमजोर वर्ग के लोगों के जीवन में आया बड़ा बदलाव 
लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर हो रही लाभ राशि 

City24news/अनिल मोहनिया
नूंह | राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के नए लाभार्थियोंं को योजनाओं का लाभ देने के लिए आज शहीद हसन खां मेवाती राजकीय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल, नल्हड़ नूंह में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में पृथला के विधायक नयन पाल रावत ने मुख्यातिथि के रुप में शिरकत की व कार्यक्रम की अध्यक्षता हरियाणा वक्फ बोर्ड के प्रशासक चौधरी जाकिर हुसैन ने की। 

मुख्यमंत्री नायब सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र व हरियाणा की डबल इंजन की सरकार लगातार गरीबों के हित व उनकी मजबूती के लिए काम कर रही है । समाज के कमजोर वर्ग के लोगों के लिए अनेक योजनाएं बनाकर उन्हें क्रियान्वित किया गया है। इन योजना के चलते गरीब, वंचित व पिछड़े वर्ग के लोगों के जीवन में एक बड़ा बदलाव आया है। उन्होंने कहा कि सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ सीधा लाभार्थियों के बैंक खातों में पहुंच रहा है। पिछली सरकारों की तरह अब लाभार्थियों की लाभ राशि में न तो कट लगता है न कमीशन खोरी है और न हीं सिफारिश का कोई स्थान है। उन्होंने कहा कि वे स्वयं एक गरीब परिवार से संबंध रखते हैं और गरीब को किस तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है, यह उन्हें अच्छे से मालूम है।

 मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का विस्तार से जिक्र किया। जिला स्तरीय कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पृथला के विधायक नयन पाल रावत ने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को धरातल पर मिल रहा है । उन्होंने कहा कि सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय के सपने को साकार करने का काम कर रही है।  पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति को सरकार की योजनाओं के माध्यम से उनके हक व अधिकार दिलाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज के कार्यक्रम में डॉक्टर बी आर अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के नए लाभार्थियों को मकान मरम्मत के लिए 80-80 हजार रुपये की राशि जारी की गई है।  उन्होंने कहा कि यह राशि जुलाई माह  के प्रथम सप्ताह में लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाएगी। उन्होंने डॉ. बी आर अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत परमीना, शकुन्नत, निज्जी व वरिशा को 80- 80 हजार रुपए के  डैमों चेक भेंट किया।  इसी प्रकार से सामाजिक सुरक्षा पेंशन के नए लाभार्थियों जीत सिंह, जगदीश, मुकेश, श्रीमती शीला, मुरसलीन ,बसरुद्दीन, उमर मोहम्मद, अली मोहम्मद, श्रीमती मुन्नी, व श्रीमती सायरा बेगम को सर्टिफिकेट जारी किए गए।  उन्होंने बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, अनुसूचित जातियां एवं पिछड़े वर्ग तथा अंतोदय (सेवा)विभाग द्वारा जिला नूंह में अब तक कुल 112196 सामाजिक पेंशन बनाई गई है। नयनपाल रावत ने कहा कि जिन गांवों में पंचायती जमीन नहीं है, उनमें पात्र परिवारों को एक-एक लाख रुपए की राशि प्रदान की जा रही है

बाक्स:-

– लोगों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं लागू कर रही है प्रदेश सरकार : चौधरी जाकिर हुसैन

– जरूरतमंद को दिया जा रहा है उसका हक

हरियाणा वक्फ बोर्ड के प्रशासक चौधरी जाकिर हुसैन ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री नायब सैनी के नेतृत्व में लोगों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं लागू कर रही है। प्रदेश के लोगों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार ने विभिन्न योजनाओं के लिए अपने खजाने खोल रखे हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की गरीबी कल्याणकारी नीतियों का ही परिणाम है कि नल्हड़ मेडिकल कॉलेज के ऑडिटोरियम में आज नए लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन वितरण, डॉ बी आर अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना तथा मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभ वितरण का जिला स्तरीय समारोह आयोजित किया गया है । यह आयोजन पूरे प्रदेश में सभी जिलों में आयोजित किया गया है । यह मुख्यमंत्री की दूरगामी सोच का ही परिणाम है कि सबका एक साथ और सामान विकास हो और जरूरतमंद को समय पर उसका हक मिल सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने मेवात में बड़ी-बड़ी परियोजनाएं देकर मेवात के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी है। भाजपा के जिला अध्यक्ष नरेंद्र पटेल ने भी उपस्थित लोगों को संबोधित किया और सरकार की विभिन्न जन कलयाणकारी योजनाओं पर प्रकाश डाला। 

इस अवसर पर उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा, सीटीएम अशोक कुमार, भाजपा जिला अध्यक्ष नरेंद्र पटेल , नगर पालिका फिरोजपुर झिरका के चेयरमैन मनीष जैन , हरियाणा गौ सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष भानीराम मंगला, योगेश तंवर, संजय गर्ग, सुभाष, हेमराज पंडित व फकरुद्दीन सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *