जिला पलवल को मिली तीन मोबाइल वेटेनरी यूनिट : एडीसी ब्रह्मजीत सिंह 

0

City24news@हेमलता

पलवल | पलवल के अतिरिक्त उपायुक्त ब्रह्मजीत सिंह रांगी ने सोमवार को पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग पलवल के उपनिदेशक कार्यालय से तीन मोबाइल वेटेनरी यूनिट वैन (चल पशु चिकित्सालय) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग पलवल के उपनिदेशक डा. वीरेंद्र सिंह भी मौजूद रहे। 

अतिरिक्त उपायुक्त ब्रह्मजीत सिंह रांगी ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पशु संजीवनी सेवा स्कीम के तहत प्रदेश में 70 मोबाइल वेटेनरी वैन शुरू की है, जिसमें से पलवल जिला को 3 मोबाइल वेटेनरी यूनिट (चल पशु चिकित्सालय) मिली है। टोल फ्री नंबर-1962 पर सूचना दर्ज होते ही मोबाइल वैन पशुपालक के घर पहुंचेगी। यह मोबाइल सेवा 24 घंटे काम करेगी। उन्होंने कहा कि कृषि कार्यों के साथ-साथ पशुपालन एक लाभकारी सहायक कृषि कार्य है। उन्होंने कहा कि किसानों तथा बेरोजगार युवाओं को भी पशुपालन व्यवसाय अपनाना चाहिए। सभी पशु चिकित्सकों की सलाह से पशुपालन का कार्य करें। पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग की योजनाओं का अवश्य लाभ उठाएं।

पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग पलवल के उपनिदेशक डा. वीरेंद्र सिंह ने बताया कि चल पशु चिकित्सालय में एक वेटेनरी सर्जन, एक वीएलडीए व एक चालक कम अटेंडेट के साथ आवश्यक सभी दवाइयां भी मौजूद रहेंगी। पशु का इलाज निशुल्क किया जाएगा। जीपीएस युक्त मोबाइल वेटेनरी वैन द्वारा पशुपालकों को पशु चिकित्सा सेवा व परामर्श सुविधा प्रदान की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *