पिछले रबी सीजन में खराब फसलों का मुआवजा वितरण शुरू : प्रदीप अहलावत 

0

अब तक लगभग 1700 किसानों को वितरित किया जा चुका है मुआवजा 
फसलों में नुकसान की भरपाई के लिए फसल बीमा अवश्य करवाएं किसान
City24news/ब्यूरो
नूंह | एसडीएम नूंह प्रदीप अहलावत ने कहा कि जिला में रबी सीजन में खराब फसलों का मुआवजा राशि का वितरण करना शुरू कर दिया गया है। यह मुआवजा राशि सीधे किसानों के खाते में भेजी जाएगी। अब तक लगभग 1700 किसानों के खातों में रबी सीजन की खराब हुई फसल का मुआवजा भेजा जा चुका है।

प्रदीप अहलावत ने कहा कि सरकार किसान हितैषी सरकार है और किसानों को समय पर मुआवजा देने के अलावा किसान हित में कोई भी कदम उठाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है। 

उन्होंने कहा कि खेती-किसानी कभी आसान कार्य नहीं रहा है. किसानों को कभी बारिश की मार तो कभी सूखे की स्थिति से निपटना पड़ता है, ऐसी स्थितियों में किसानों के सामने रोजी-रोटी का संकट आ जाता है।जलवायु संकट के इस दौर में किसान फसलों का बीमा जरूर करा लें, इससे फसल खराब होने की स्थिति में किसान मुआवजे के हकदार बन जाएंगे।

प्रदीप अहलावत ने कहा की फसल बीमा योजना के लिए

किसान क्रेडिट कार्ड या सहकारी बैंकों से कर्ज लेने वाले किसानों का बीमा ऑटोमेटिक बैंक के माध्यम से हो जाता है।वहीं, अगर आपने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के पोर्टल( www.pmfby.gov.in)  पर जाकर आवेदन किया है तो भी आप इस योजना का लाभ ले सकेंगे. साथ ही किसान घर बैठे PMFBY AIDE ऐप के माध्यम से इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा किसान जन सेवा पर भी जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत फसली ऋण लेने वाले किसान, गैर ऋणी किसान, बंटाईदार किसानों को शामिल किया जाता है।बंटाईदार किसानों को संबन्ध में स्पष्ट किया किया गया है कि कृषक जिस जिले का निवासी है उस परिधि क्षेत्र में बंटाई की भूमि ही मान्य होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *