उपायुक्त ने निक्षेय मित्र परियोजना का किया शुभारंभ 

0

जिला के दो हजार टीबी मरीजों को पोषण युक्त दिया जाएगा आहार  
City24news/अनिल मोहनिया
नूंह | उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने बुधवार को लघु सचिवालय स्थित आज अपने कार्यालय से जिला के टीबी मरीजों को पोषण युक्त आहार देने के उद्देश्य से निक्षेय मित्र परियोजना का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री टीबी मुक्त अभियान के तहत वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त भारत बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए नूंह जिले के दो हजार टीबी मरीजों को पोषण आहार प्रदान करने के लिए लाल पाथ लैब ने छह माह के लिए गोद लिया हुआ है। इस पहल के अंतर्गत, टीबी के मरीजों को इलाज के दौरान विशेष पोषण आहार किट उपलब्ध कराई जाएगी। यह कार्यक्रम स्पिड एनजीओ  द्वारा संचालित किया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि टीबी मरीजों को अच्छा पोषण युक्त आहार उपलब्ध करवाने के लिए यह एक अच्छा कार्यक्रम है।  

स्पिड एनजीओ के सीईओ अवधेश यादव ने बताया कि इससे पहले भी लाल पाथ ने वर्ष 2022 में 222 मरीजों को छह माह के लिए तथा वर्ष 2023 में 1924 मरीजों को छह माह के लिए पोषण आहार किट प्रदान किये थे। इसी प्रकार इस वर्ष दो हजार मरीजों को पोषण आहार किट प्रदान की जायेंगी, जोकि मेवात जैसे पिछड़े जिले में लोगों को उनके स्वास्थ्य लाभ एवं टीबी की बीमारी से लडऩे के संदर्भ में अति लाभदायक सिद्ध होगी।  

इस अवसर पर नूंह जिले के सिविल सर्जन डॉ. राजीव बातिश, उप सिविल सर्जन डॉ. विशाल सिंगला, उप सिविल सर्जन डॉ. प्रवीण राज तंवर, मोहम्मद साकिर तथा लाल पाथ लैब के सीएसआर हेड राजेश व कॉर्डिनेटर शिवानी, प्रोजेक्ट कॉर्डिनेटर पूजा सोलंकी भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *