उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने अनाजमंडियों का दौरा कर खरीद प्रबंधों को किया चेक 

0

उपायुक्त ने खरीद प्रबंधों पर किसानों से भी की बातचीत, कहा, मंडियों में किसानों को फसल लाने व बेचने में नहीं होने देंगे कोई दिक्कत
नूंह व पुन्हाना अनाजमंडी में एक हजार 57 मीट्रिक टन धान की आवक

City24news/अनिल मोहनिया
नूंह | उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने शुक्रवार को नूंह व फिरोजपुर झिरका की अनाजमंडियों का दौरा कर खरीफ फसलों संबंधी खरीद कार्यों व खरीद प्रबंधों का निरीक्षण किया। उन्होंने मार्केट कमेटी व खरीद एजेंसियों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अनाजमंडियों में सुचारू खरीद के लिए सभी जरूरी प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं तथा मंडियों में खरीफ फसलों की आवक, बिक्री व उठान संबंधी प्रबंधों में कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। 

उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन का प्रयास है कि किसानों को मंडियों में फसल लाने व बेचने में कोई दिक्कत न हो। इसके लिए संबंधित क्षेत्रों के एसडीएम, मार्केटिंग बोर्ड के अधिकारी प्रत्येक व्यवस्था को दुरूस्त बनाए रखने के लिए कार्य कर रहे हैं। सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे किसानों से बातचीत करके खरीद प्रक्रिया के बारे में उनकी प्रत्येक समस्या का तुरंत समाधान करें। उन्होंने निर्देश दिए कि जिला की सभी मंडियों में खरीद प्रक्रियाओं में पारदर्शिता सुनिश्चित की जाए। साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखा जाए कि तौल मशीनों, नमी मापने वाले उपकरणों, ढुलाई और भंडारण जैसी आवश्यक सुविधाओं की समुचित उपलब्धता हो। मंडियों में पहले से मौजूद धान के उठान में तेजी लाई जाए, क्योंकि आगामी सप्ताह में आवक बढ़ने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि खरीद प्रबंधों को सुनिश्चित करने करने के लिए प्रत्येक मंडी पर एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही मार्केट बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि किसानों को गेट पास में कोई दिक्कत नहीं आनी चाहिए। अगर कहीं पर भी ऐसी समस्या आती है तो उसका तुरंत समाधान करवाया जाए। 

उपायुक्त ने बताया कि जिला की नूंह व पुन्हाना अनाजमंडी में अब तक एक हजार 57 मीट्रिक टन धान की आवक हुई है, जिसमें नूंह अनाजमंडी में 830 एमटी तथा पुन्हाना अनाजमंडी में 227 एमटी धान शामिल है। यह धान प्राइवेट मिलर्स द्वारा खरीदा गया है तथा साथ ही इसका उठान भी कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि जिला की सभी मंडियों में अब तक 9 हजार 255 मीट्रिक टन बाजरा की फसल की खरीद की जा चुकी है, जिसमें नूंह अनाजमंडी में 478 एमटी, पुन्हाना में एक हजार 446 एमटी, तावड़ू में 5 हजार 207 एमटी, फिरोजपुर झिरका में एक हजार 805 एमटी तथा पिनगवां अनाजमंडी में 319 एमटी बाजरे की फसल की खरीद शामिल है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *