सैन्य कार्य विभाग  दो दिवसीय विचार-मंथन कार्यक्रम का आयोजन करेगा

0

City24News@ भावना कौशिश
नई दिल्ली । रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत, एक कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है, जिसमें सैन्य मामलों के लिए विभिन्न विभाग और हितधारकों के साथ बैठक किया जाएगा। इस बैठक में, आत्मनिर्भर भारत और ‘मेक इन इंडिया’ पहल को बढ़ावा देने के लिए विचार-विमर्श किया जाएगा। यहां पर स्वदेशीकरण, रक्षा अनुसंधान और उत्पादन को बढ़ाने के तरीके और उसके लाभ के बारे में चर्चा की जाएगी।

image.png

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान सत्र की अध्यक्षता करेंगे और रक्षा सचिव श्री गिरिधर अरामने मुख्य भाषण देंगे। यह आयोजन रक्षा क्षेत्र में चुनौतियों की पहचान करने व सशस्त्र बलों के स्वदेशीकरण के प्रयासों को गति प्रदान करने, जीविका से संबंधित मुद्दों को हल करने, सशस्त्र बलों के लिए मरम्मत एवं अन्य सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने, रक्षा अनुसंधान एवं विकास तथा विनिर्माण के लिए इकोसिस्टम में निजी क्षेत्र की भागीदारी को बढ़ावा देने तथा सबसे महत्वपूर्ण रूप से रखरखाव व्यवस्था को और आगे ले जाने के उद्देश्य से एक विस्तृत विषयवस्तु को कवर करता है।

इस आयोजन को आईडीएस मुख्यालय तथा एसआईडीएम के समन्वय से आयोजित किया जा रहा है।  इसमें स्वदेशीकरण के प्रयासों को और विस्तार देने के लिए एक ही छत के नीचे रक्षा मंत्रालय, रक्षा सेवाओं और  रक्षा उद्योग जगत के प्रमुख प्रतिनिधियों की भागीदारी होगी। इस पहल से रक्षा क्षेत्र में स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए समयबद्ध कार्ययोजना बनाने का मार्ग भी प्रशस्त होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *