किसान संगठन का टो छोड़ो दिवस पर प्रदर्शन, पुतला दहन

0

City24news@अशोक कौशिक 

नारनौल।‌ संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर संयुक्त किसान मोर्चा के प्रमुख घटक किसान संगठन एआईकेकेएमएस के कार्यकर्ताओं ने आज एन.एच. 11 लहरोदा ओवरफ्लाई ओवर पर ट्रैक्टर प्रदर्शन कर डब्ल्यूटीओ छोड़ो दिवस का आयोजन करतें हुए डब्ल्यूटीओ का पूतला दहन किया।

किसान नेताओं ने भारत सरकार से डब्ल्यूटीओ  से बाहर आने की पुरजोर मांग की गई। साथ ही कृषि को विश्व व्यापार संगठन से बाहर रखने की मांग की गई।

वक्ताओं ने सरकार से मांग की गई है कि एमएसपी,सरकारी खरीद, पीडीएस सार्वजनिक वितरण प्रणाली जैसे सब्सिडी वाले खाद्य कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लागू करने पर विश्व व्यापार संगठन को रोका जाए।

उल्लेखनीय है कि 26-29 फरवरी 2024 को अबू धाबी में विश्व व्यापार संगठन डब्ल्यूटीओ

के हो रहे 13 वें मंत्रीस्तरीय सम्मेलन में संयुक्त किसान मोर्चा ने कृषि को‌ डब्ल्यूटीओ से बाहर रखने के लिए विकसित देशों पर दबाव बनाया जाए।

भारत की खाद्य सुरक्षा और मूल्य समर्थन कार्यक्रम डब्ल्यूटीओ में बार-बार विवाद का विषय रहा हैं। प्रमुख कृषि निर्यातक देशों ने 2034 के अंत तक कृषि को समर्थन देने के लिए डब्ल्यूटीओ सदस्यों के अधिकारों में वैश्विक स्तर पर 50% की कटौती का प्रस्ताव दिया है।

सार्वजनिक स्टॉक-होल्डिंग का मुद्दा भारत के लिए सबसे महत्वपूर्ण है, खासकर एमएसपी को सी-2+50% स्तर पर तय करने और सभी किसानों के लिए एमएसपी की वैधानिक गारंटी के लिए किसानों और , मजदूरों के चल रहे देशव्यापी संघर्ष को देखते हुए। वास्तव में भारत में 90% किसान ए-2+एफएल+50% पर आधारित एमएसपी की वर्तमान प्रणाली के दायरे से भी बाहर हैं और गंभीर कृषि संकट और कर्ज़े का सामना कर रहे हैं। बीजेपी शासन के दस वर्षों के दौरान बढ़ती बेरोजगारी, गरीबी और गांवों से शहरों की ओर पलायन ने ग्रामीण इलाकों में संकट और अनिश्चितता की स्थिति पैदा कर दी है। 

वक्ताओं ने भारत सरकार से अपने किसानों की सुरक्षा और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपने अधिकारों की दृढ़ता से रक्षा करनी की मांग की गई। इनके रास्ते में किसी अंतर्राष्ट्रीय संस्था या समझौते को बाधा बनने की इजाजत नहीं दी जा सकती।

 वक्ताओं ने कहा कि यह संघर्ष केन्द्र सरकार से किसानों के संघर्ष पर राज्य के दमन को रोकने और 9 दिसंबर 2021 को एसकेएम के साथ हस्ताक्षरित समझौते को लागू करने की मांग के लिए भी है, जिसमें सभी फसलों के लिए एमएसपी@सी2+50% के साथ कानूनी गारंटी वाली खरीद और व्यापक ऋण माफी शामिल है।

प्रदर्शन को एआईकेकेएमएस जिला प्रधान बलबीर सिंह , जिला सचिव डॉ व्रतपाल सिंह व छाजूराम रावत ने सम्बोधित किया। इस अवसर पर एआईकेकेएमएस जिला प्रधान बलबीर सिंह, जिला सचिव डॉ व्रतपाल सिंह, सीताराम प्रधान, छाजूराम रावत, महावीर प्रसाद गोद, रामअवतार यादव, अशोक कुमार, रोहित, पंकज, प्रदीप,राजू, सहित अनेक कार्यकर्ता

उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *