डीसी ने गरिमा को किया सम्मानित,गरिमा पूरे समाज के लिए प्रेरणा का स्रोत : डीसी 

0

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित गरिमा बनी म्हारी लाडो-म्हारी शान कार्यक्रम की जिला ब्रांड एंबेसडर

सिटी 24 न्यूज/ अशोक कौशिक 
नारनौल । प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित अटेली तहसील के गांव नावदी की गरिमा को उपायुक्त मोनिका गुप्ता ने आज अपने कार्यालय में सम्मानित किया। इस मौके पर डीसी ने इस बच्ची को ताज पहनाकर म्हारी लाडो-म्हारी शान कार्यक्रम की जिला की ब्रांड एंबेसडर बनाने की घोषणा भी की।

उपायुक्त ने बताया कि गरिमा पूरे समाज को प्रेरणा देने का कार्य करेगी। यह बच्ची समाज के लिए प्रेरणा का स्रोत है। उन्होंने बताया कि यह दृष्टिबाधित लड़की होते हुए भी “साक्षर पाठशाला” के जरिए समाज के वंचित बच्चों को शिक्षा प्रदान कर रही है। यह बहुत बड़ी बात है। इतनी कठिनाइयों के बावजूद भी यह बच्ची इतना सब कुछ करना चाहती है जबकि जो सामान्य नागरिक है वे कुछ ना कुछ बहाने बनाकर अपनी कमजोरी दिखाना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की तर्ज पर जिला महेंद्रगढ़ में चल रहा म्हारी लाडो-म्हारी शान कार्यक्रम के जरिए गरिमा समाज को बहुत बड़ा संदेश देने का कार्य करेगी।

इस मौके पर उन्होंने बच्ची के माता-पिता से भी बातचीत की। उपायुक्त ने कहा कि इस बच्ची को वह अपनी तरफ से कुछ भेंट करना चाहती हैं। माता-पिता इसकी जरूरत के अनुसार कोई भी तकनीकी उपकरण बताएं जो इसके लिए उपयोगी रहे वे इन्हें भेंट करेंगी।

गौरतलब है कि 22 जनवरी, 2024 को विज्ञान भवन में आयोजित एक  कार्यक्रम में भारत के राष्ट्रपति द्वारा गांव नावदी की गरिमा को सामाजिक कार्यों के लिए पुरस्कार प्रदान किया गया था। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार वर्ष 2024 के लिए देश के सभी क्षेत्रों से असाधारण उपलब्धियों के लिए 19 बच्चों का चयन किया गया है। इन बच्चों में हरियाणा के एक छोटे से गांव की बच्ची का नाम आना जिला महेंद्रगढ़ के लिए गर्व की बात है। गरिमा की इसी उपलब्धि पर आज उपायुक्त ने उन्हें कार्यालय में सम्मानित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *