डीसी ने ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत जागरूकता वाहन को दिखाई हरी झंडी

0

City24news/निकिता माधौगढ़िया

रेवाड़ी।।महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से चलाए जा रहे राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ के तहत विडियो वैन में एलईडी के माध्यम से और हस्ताक्षर अभियान चलाते हुए जागरूकता कार्यक्रम की शुरुआत की गई। बुधवार को लघु सचिवालय परिसर से डीसी अभिषेक मीणा ने जागरूकता वाहन को हरी झण्डी दिखाकर जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में जागरूकता लाने के लिए रवाना किया।

डीसी मीणा ने कहा कि आमजन इस हस्ताक्षर अभियान में भागीदार बने और ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ , दहेज उन्मूलन, बाल-विवाह रोकने तथा लैंगिक समानता हेतु संदेशों का प्रचार-प्रसार करने एवं अपने स्वयं के जीवन में उतारने का संकल्प लें।

डीसी ने कहा कि घटते लिंगानुपात दर में सुधार लाने के लिए हरियाणा के जिला पानीपत की धरा से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ राष्ट्रीय अभियान को सफल बनाने के लिए हरियाणा सरकार की ओर से मुख्यमंत्री नायब सिंह के नेतृत्व में सराहनीय कदम उठाए जा रहे हैं। सरकार की ओर से बेटियों का भविष्य सुरक्षित करने के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। घटते लिंगानुपात में वृद्धि करने तथा इस अभियान को और अधिक सफल बनाने के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य तथा महिला एवं बाल विकास विभाग को आपसी तालमेल बनाकर कार्य करना होगा क्योंकि इस अभियान को सफल बनाने में मुख्य रूप से उक्त तीन विभागों की अहम भूमिका है।

डीसी ने कहा कि इस बारे में अधिक से अधिक जागरूकता अभियान को सफल बनाने के लिए आशा वर्कर, पंचायतों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का सहयोग लेने की आवश्यकता है। सभी सीएचसी स्तर पर एसएमओ अपने स्तर पर महिला एवं बाल विकास विभाग व शिक्षा विभाग के साथ समन्वय करके ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान के बारे में नागरिकों को जागरूक करें। उन्होंने कहा कि लिंगानुपात में सुधार लाने के लिए गर्भवती महिलाओं को गर्भ ठहरने की शुरुआत से ही लगातार ट्रेकिंग व मॉनिटरिंग की जाए और लोगों को कन्या भ्रूण हत्या न करवाने बारे अधिक से अधिक जागरूक किया जाए। लोगों को चाहिए कि वे जहां तक संभव हो गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी सरकारी संस्थान में करवाएं।  इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी शालू यादव सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *