होम डिलीवरी व वीआईपी पास के नाम पर हो सकती है साइबर ठगी : एसपी

0

city24news@निकिता माधोगड़िया
रेवाड़ी। जिला पुलिस आमजन को साइबर ठगी से बचाए रखने के लिए समय-समय पर एडवाइजरी जारी करके जागरूक करने का निरंतर कार्य कर रही है। इसके अलावा भी रेवाड़ी पुलिस द्वारा स्कूल, कॉलेज, कंपनियों, अन्य शैक्षणिक संस्थान व अन्य सार्वजनिक स्थलों पर साइबर अपराध जागरूकता कार्यक्रम चलाकर लोगों को इन अपराधों के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

पुलिस अधीक्षक दीपक सहारन कहा कि आजकल साइबर अपराधियों द्वारा किसी भी व्यक्ति के पास व्यक्तिगत व सोशल मीडिया आदि प्लेटफार्म पर राम मंदिर के उदघाटन के नाम पर लोगों को फ्री मोबाइल फोन रिचार्ज करने, प्रसाद की फ्री होम डिलीवरी करने व वीआईपी पास भेजने के नाम पर मैसेज वायरल किए जा रहे हैं। उन्होंने आमजन से अपील है कि कोई भी व्यक्ति इस प्रकार के मैसेज पर विश्वास न करें और इन्हें नजरअंदाज कर दें। आपकी छोटी सी असावधानी आपको आर्थिक हानि के साथ-साथ मानसिक हानि भी पहुंचा सकती है।

उन्होंने कहा कि अगर फिर भी आपके साथ कोई साइबर ठगी या साइबर अपराध हो जाता है तो तुरंत अपनी शिकायत साइबर हेल्पलाइन 1930 पर कॉल करे या www.cybercrime.gov.in पर आनलाईन शिकायत दर्ज करवाये। साइबर पुलिस द्वारा साइबर अपराधियों के बैंक खातों को फ्रीज करके ठगी से प्राप्त की गई राशि वापस आपके बैंक खाते में वापस मिल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *