साइबर अपराधी भोले-भाले ग्रामीणों के बैंक खातों को बना रहे निशाना

0

City24news@सुनील दीक्षित 
 कनीना | पुलिस द्वारा साइबर अपराध पर अंकुश लगाने की दिशा में चलाए जा रहे जागरूक्ता अभियान के बावजूद हैकर्स अपने मंसूबों में सफल हो रहे हैं। उनकी ओर से आए दिन रूपये फ्रॉड करने की घटनाएं सामने आ रही हैं। हैकर्स ग्रामीण क्षेत्र के भोले-भाले लोगों को अपने चंगुल में फंसाते हैं ओर उनके बैंकखातों से नकदी उड़ा रहे हैं। कनीना क्षेत्र में इस प्रकार दो घटनाएं लगभग एकसाथ घटित हुई। पहले केस में कनीना शहर थाना अंतर्गत गांव ककराला निवासी ब्रह्मदत्त ने पुलिस को दी शिकायत में कहा कि उनके आई मोबाईल फोन कॉल पर बताया गया कि वह पीएनबी बैंक से मैनेजर बोल रहा है। आपका एटीएम बंद हो गया है इसे चालू रखना है तो ओटीपी मोबाईल पर आए ओटीपी नम्बर बताओ। संदेश को सही मानकर ब्रह्मदत्त ने ओटीपी नम्बर बता दिए।  कुछ देर बाद उनके बैंक खाते से 49999 तथा 9999 रूपये खाते से उड़ाने का मैसेज आया। मोबाईल फोन पर आए इस संदेश को देखकर उनके हौश उड़ गए ओर थाने में शिकायत देकर अपरोधियों के विरूध कार्रवाई की मांग की।

दूसरे केस में हैकर्स ने खैराना गांव की महिला अनिता यादव के पास फोन कॉल कर कहा कि वह एलआईसी ऑफिसर बोल रहा है। झांसे में देकर मोबाईन फोन पर फेक राशि प्राप्त होने का संदेश भेजा और बाद में उसने ये राशि फोनपे एप से वापिस भेजने पर मजबूर कर दिया। उसका बैंक खाता कुलेचीरी डुपका नाम से दर्शाया गया था। धोखाधड़ी करते हुए उसने 27000 हजार रूपये ठग लिए। उनके फोन पर बैंक खाते से रूपऐ निकाले जाने का मैसेज आया तो मानो पैरों तले से जमींन खिसक गई। पुलिस ने दोनों मामलों में साइबर फ्रॉड करने वाले व्यक्त्यिों के खिलाऊ केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।
इस बारे में कनीना सदर थाना इंचार्ज रामनाथ ने बताया कि साइबर फ्रॉड से बचने के लिए कोई भी उपभोक्ता मोबाईल पर आने वाले अनजान व लोभ-लालच वाले लिंक पर क्लिक न करे। किसी भी व्यक्ति को ओटीपी,आधार नम्बर,बैंक खाता नम्बर,सीसीवी नम्बर, एटीएम कार्ड के बारे न बताएं। साईबर अपराध होने पर तत्काल 1930 नम्बर पर जानकारी दें।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *