जागरूक ग्रामीण नशे से बचाएं युवाओं को- अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप सिंह मलिक

0

एडीसी ने गांव फिरोजपुर नमक में आयोजित हरियाणा उदय आउटरीच कार्यक्रम में ग्रामीणों को किया जागरूक
ग्रामीणों की समस्याएं सुन अधिकारियों को दिए समाधान के निर्देश
गांव फिरोजपुर नमक में किया सफाई अभियान का शुभारंभ 

City24news/अनिल मोहनिया
नूंह | अतिरिक्त उपायुक्त प्रदीप सिंह मलिक ने कहा कि गांवों के लोग प्रण लें कि वे अपने गांवों में नशे जैसी बुराई को नहीं पनपने देंगे। गांवों के जागरूक लोग व युवा आगे आकर नशे जैसी प्रवृति में संलिप्त व्यक्तियों को समझाएं, उनके परिवारवालों को भी जागरूक करें। अगर जागरूक ग्रामीण सक्रीयता से कार्य करेंगे तो नि:संदेह वे अपने गांवों में नशे जैसी बुराई को फैलने से रोक पाएंगे।  

अतिरिक्त उपायुक्त शुक्रवार को गांव फिरोजपुर नमक में हरियाणा सरकार द्वारा शुरू किए गए हरियाणा उदय कम्युनिटी आउटरीच कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान करते हुए उन्हें जागरूक भी कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ग्रामीणों के साथ है और उनकी सभी समयस्याओं का समाधान भी कराया जाएगा, लेकिन युवाओं में नशे के प्रति बढ़ती लत को रोकने के लिए घर-परिवार व समाज के स्तर पर बेहतर प्रयास किए जाएंगे तो इसके परिणाम भी सकारात्मक आएंगे। उन्होंने कहा कि आउटरीच कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को सरकारी योजनाओं और सेवाओं के बारे में जागरूक करना है। इस कार्यक्रम के तहत अधिकारी व कर्मचारी स्वयं गांवों में जाकर लोगों को सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देंगे और उनकी समस्याओं का समाधान करेंगे। इनमें जहां लोगों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा, वहीं प्रशासन, सरकार व जनता के बीच बेहतर संवाद स्थापित भी होगा। उन्होंने मौके पर ही ग्रामीणों की शिकायतें सुनी और उनके समाधान के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए।  

उन्होंने कहा कि गांव फिरोजपुर नमक में आयोजित आउटरीच कार्यक्रम में स्वास्थ्य, शिक्षा, पुलिस, महिला एवं बाल विकास, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, रैडक्रास, समाज कल्याण, कल्याण, लोक निर्माण, बिजली व जनस्वास्थ्य विभाग सहित सभी महत्वपूर्ण विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद हैं, ग्रामीणों ने जिस भी विभाग से संबंधित शिकायतें दी हैं, उन सभी पर संबंधित विभाग द्वारा त्वरित व उचित कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल पर पहुंचकर लोगों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने गाांवों में सफाई रखने व आसपास खाली जगहों, पंचायती जमीन पर अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए भी लोगों को प्रेरित किया। एडीसी व सीईओ जिला परिषद अमित गुलिया ने भी गेटी में पौधारोपण किया।  

 सफाई अभियान की शुरुआत की 

 अतिरिक्त उपायुक्त ने गांव में स्थित गेटी में स्वयं झाड़ू लगाकर गांवों में सफाई अभियान की शुरुआत की और इस अभियान से जुड़े ग्रामीणों व युवाओं का आह्वïान किया कि वे सही नीयत व मेहनत के साथ इस अभियान को सफल बनाएं तथा गांवों के अधिक से अधिक लोगों को भी इस अभियान से जोड़ते हुए गांवों को पूर्ण रूप से साफ-स्वच्छ बनाएं। ग्रामीणों को सफाई व स्वच्छता के लाभ के बारे में जानकारी दें। 

 जिला प्रशिक्षण अधिकारी महेश मलिक ने सीपीआर की दी जानकारी 

आउटरीच कार्यक्रम जिला रैडक्रास सोसायटी के जिला प्रशिक्षण अधिकारी महेश मलिक ने ग्रामीणों को सीपीआर का डेमो दिया। इस अवसर पर करीब 500 ग्रामीण उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि सभी लोगों को सीपीआर जीवनदायनी विधि के बारे में जानकारी होनी चाहिए, ताकि अस्पताल में पहुंचने से पहले आपात स्थिति में किसी की जान बचाई जा सके।  इस अवसर पर सीईओ जिला परिषद अमित गुलिया, नगराधीश अशोक कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत चहल, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी शमशेर सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी व ग्रामीण मौजूद थे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *