नीमराणा के फोर्ट पैलेस में होगी बांझपन की समस्या समाधान पर कॉन्फ्रेंस

0

City24news@निकिता माधोगड़िया

रेवाड़ी। देश- प्रदेश के साथ ही इलाके में बढ़ती बांझपन की समस्या के समाधान को लेकर स्थानीय महिला रोग चिकित्सक एवं बांझपन विशेषज्ञा डॉक्टर सीमा मित्तल ने अपने जी तोड़ प्रयास तेज कर दिए हैं । इसी सिलसिले में उन्होंने देशभर से 100 से अधिक विशेषज्ञ डॉक्टरों की विशाल कॉन्फ्रेंस 30 -31 मार्च को बुलाई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार कॉन्फ्रेंस में देश के नामी गिरामी विशेषज्ञ डॉक्टर भाग लेंगे । समीपवर्ती कस्बा नीमराणा के फोर्ट पैलेस में आयोजित किये जा रहे इस कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कार्यक्रम की आयोजन समिति की एक बैठक को ललिता मेमोरियल अस्पताल में संबोधित करते हुए डॉक्टर सीमा मित्तल एवं आई एम ए के पूर्व जिला प्रधान डॉक्टर घनश्याम मित्तल ने कहा कि सामाजिक सरोकार के तहत बांझपन के निवारण में वे हर संभव प्रयास करेंगे।

उन्होंने कहा कि बांझपन की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। समस्या के निदान के लिए नित नए तरीके इजाद भी किये जा रहे हैं , मगर आवश्यकता है कि उन सभी नई तकनीकों को जाना जाए और उनका उपयोग मरीजों के हित में किया जाए। इसी को ध्यान में रखते हुए हर मां को एक बेहतरीन मातृत्व प्रदान करने की दिशा में इंडियन फर्टिलिटी समिति जो कि भारत की प्रमुख बांझपन निवारक समिति है , के हरियाणा चैप्टर की एक कॉन्फ्रेंस आयोजित की जा रही है । इसमें संपूर्ण हरियाणा ही नहीं , अपितु भारत के 100 चिकित्सक शिरकत करेंगे जिसमें मुख्य रूप से कर्नल पंकज तलवार, डॉक्टर के.डी नायर डॉक्टर सुरवीन घुम्मन, ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट की विभाग अध्यक्ष डॉक्टर नीना मल्होत्रा मिलिट्री मेडिकल कॉलेज आरआर दिल्ली से विभाग प्रमुख डॉक्टर प्रसाद लेले के अतिरिक डा निकिता नरेदी, डाक्टर इप्शिता, डॉक्टर ब्रिगेडियर सुनील टेकियर, सर गंगाराम अस्पताल दिल्ली से डाक्टर श्वेता मित्तल, चंडीगढ़ से डाक्टर उमेश जिंदल, दिल्ली से वरिष्ठतम बांझपन विशेषज्ञ डॉक्टर गौरी देवी, रोहतक मेडिकल कॉलेज से डॉक्टर पूजा सिन्हा, गुरुग्राम से डाक्टर दिव्या, नीरू, सोनू, शालू, रीमा, निताशा, मीनाक्षी, प्रिया मौलाना आजाद के पूर्व चिकित्सक डाक्टर योगेश, रेवाड़ी से डाक्टर अलका, अनुभूति, प्रीति, सुनीता, सुरेखा, अंशू, जया, सुरेन्द, कीर्ति, सुनीता, नारनौल से डाक्टर रत्ना, विशिष्ट अतिथि सिविल सर्जन डॉक्टर सुरेंद यादव तथा एचएमसी प्रधान डाक्टर अनेजा विशेष रूप से शिरकत करेंगे। चंडीगढ़ से वरिष्ठ बांझपन विशेषज्ञ डॉक्टर उमेश जिंदल सहित कुल मिलाकर 100 से अधिक चिकित्सक इसमें भाग लेंगे

रेवाड़ी की वरिष्ठ चिकित्सक डॉ सीमा मित्तल व डॉ घनश्याम मित्तल ने आगे कहा कि इस कांफ्रेंस का उद्देश्य चिकित्सकीय नवाचार के तहत विचारों का आदान-प्रदान करना तथा नई-नई तकनीक से सभी युवा डॉक्टर्स को अवगत कराना भी है।

कार्यक्रम की आयोजनकर्ता डॉक्टर सीमा मित्तल ने बताया कि विगत वर्षों में भी उन्होंने प्रयास किये हैं , मगर समय के साथ कदम बढ़ाते हुए सामान्य शहरों में रहने वाले डॉक्टर भी बांझपन मरीज को बेहतर सुविधाएं न्यूनतम दरों पर दे सकें, इसी उद्देश्य को रखते हुए 30 – 31 मार्च को राजस्थान के नीमराणा फोर्ट पैलेस में कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने संकल्प जताया कि इंडियन फर्टिलिटी सोसायटी निकट भविष्य में ग्रामीण अंचल में जाकर मरीजों को जागरूक करने के लिए समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष डाक्टर पंकज तलवार की अध्यक्षता में विशेष अभियान चलाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *