सामुदायिक पुलिसिंग टीम ने “पुलिस की पाठशाला” का आयोजन कर 650 छात्रों से अधिक को साइबर फ्रॉड

0

नशे के दुष्परिणाम, महिला सुरक्षा, यातायात नियमों की जानकारी देकर किया जागरुक
City24news/सुमित गोयल
फरीदाबाद | पुलिस आयुक्त ओमप्रकाश नरवाल IPS, पुलिस उपायुक्त मुख्यालय अभिषेक जोरवाल के मार्गदर्शन में फरीदाबाद पुलिस की सामुदायिक पुलिसिंग टीम ने राजकीय मॉडल संस्कृति स्कूल, राजीव कॉलोनी में “पुलिस की पाठशाला” का आयोजन कर छात्रों को साइबर फ्रॉड, नशे के दुष्परिणाम, महिला सुरक्षा, यातायात नियमों की जानकारी देकर जागरूक किया है।

साइबार फ्रॉड-

विद्यार्थियों को साइबर अपराधों से बचने के उपायों के बारे में विस्तार से बताया गया, जैसे कि अनजान लिंक पर क्लिक न करना, पासवर्ड सुरक्षा, और टू-स्टेप वेरिफिकेशन का उपयोग करना।

साइबर अपराध की घटना होने पर तुरंत साइबर हेल्पलाइन 1930 पर संपर्क करने और शिकायत www.cybercrime.gov.in  पोर्टल पर दर्ज करने के बारे में जानकारी दी गई।

नशे के दुष्परिणाम:

नशे के दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया और विद्यार्थियों को अवैध नशे की शिकायत के लिए हरियाणा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की हेल्पलाइन 9050891508 के उपयोग के लिए प्रोत्साहित किया गया।

समाज को नशा मुक्त बनाने के लिए सभी को जागरूक होने और सहयोग करने का आह्वान किया गया।

महिला विरुद्ध अपराध-

महिला सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई और बताया गया कि यदि किसी महिला को रात्रि के समय आवश्यकता हो, तो पुलिस हर संभव सहायता प्रदान करेगी, जैसे घर पहुंचाने में सहायता।

हरियाणा पुलिस द्वारा शुरू की गई ट्रिप मॉनिटरिंग सेवा के बारे में भी जानकारी दी गई, जो महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने में सहायक है।

सभी को इंडिया 112 ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रेरित किया गया और इस सेवा के लाभों के बारे में बताया गया, जिससे आपातकालीन स्थितियों में त्वरित सहायता प्राप्त हो सके।

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग पोर्टल:

बच्चों को राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के पोर्टल www.ncpcr.gov.in के बारे में जानकारी दी गई, ताकि वे अपने अधिकारों के बारे में जागरूक हो सकें।

यातायात नियमों-

सड़क सुरक्षा के नियमों के पालन का महत्व समझाया गया, जैसे हेलमेट पहनना, सीट बेल्ट लगाना और ट्रैफिक संकेतों का पालन करना।

बताया गया कि सड़क पर थोड़ी सी लापरवाही भी बड़े हादसे का कारण बन सकती है, इसलिए जागरूक रहना आवश्यक है।

अंत में सभी विद्यार्थियों को शपथ दिलाई गई कि वे फरीदाबाद को अपराध मुक्त, नशा मुक्त और सड़क दुर्घटना मुक्त बनाने के लिए सक्रिय रूप से योगदान देंगे।

कार्यक्रम के समापन पर सामुदायिक पुलिसिंग टीम ने सभी से अपील की वे पुलिस के साथ मिलकर एक सुरक्षित और स्वस्थ समाज का निर्माण करें। समाज के हर नागरिक का दायित्व है कि वे अपने चारों ओर हो रहे अपराधों के खिलाफ आवाज उठाएं और पुलिस का सहयोग करें, ताकि हम सभी मिलकर फरीदाबाद को एक बेहतर और सुरक्षित स्थान बना सकें।

पुलिस प्रवक्ता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *