आयुक्त एवं सचिव अमित कुमार अग्रवाल ने समाधान प्रकोष्ठ पर प्राप्त शिकायतों के स्टेटस बारे वीसी के माध्यम से की समीक्षा

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– उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा वर्चुअल माध्यम से मीटिंग में हुए शामिल।
– लंबित मामलों के समाधान में न की जाए देरी : उपायुक्त।

City24news/अनिल मोहनिया
नूंह | सूचना, जनसंपर्क, भाषा व संस्कृति विभाग के आयुक्त एवं सचिव डा. अमित कुमार अग्रवाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला स्तर पर आयोजित समाधान शिविरों में प्राप्त शिकायतों की साप्ताहिक समीक्षा

की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

  डा. अमित कुमार अग्रवाल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से  प्रदेश भर के उपायुक्तों के साथ समाधान शिविर की प्रगति बारे संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए और कहा कि सभी शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर पारदर्शिता और जवाबदेही बढ़ाने के लिए नियमित निगरानी और त्वरित कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

उपायुक्त विश्राम कुमार मीणा ने वीसी उपरांत अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि समाधान शिविरों के तहत प्राप्त पुरानी शिकायतों का समाधान किसी भी स्थिति में लंबित न रहे। उन्होंने मीटिंग में मौजूद सभी अधिकारियों से कहा कि हर समस्या का स्थायी और प्रभावी समाधान सुनिश्चित किया जाए और शिकायतकर्ता की पूर्ण संतुष्टि को प्राथमिकता दी जाए।

*मल्टी-लेवल मॉनिटरिंग, लापरवाही पर होगी कार्रवाई :*

उपायुक्त ने कहा कि समाधान शिविरों की शिकायतों की राज्य स्तर पर विभिन्न स्तरों पर नियमित मॉनिटरिंग की जा रही है। शिकायतों के समाधान में किसी भी स्तर पर लापरवाही या ढिलाई स्वीकार्य नहीं की जाएगी। यदि किसी शिकायत का समाधान अधूरा या असंतोषजनक पाया गया, तो संबंधित अधिकारी उसके लिए जवाबदेह होगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह के कुशल नेतृत्व में हरियाणा सरकार द्वारा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि समाधान शिविरों में प्राप्त शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर समाधान किया जाए। स्वयं मुख्यमंत्री और सरकार के उच्च अधिकारी नियमित रूप से समाधान शिविर में आई शिकायतों की मॉनिटरिंग करते हुए समीक्षा कर रहे हैं।

*समाधान शिविर सरकार की प्राथमिकता में शामिल :*

उपायुक्त ने कहा कि सरकार के निर्देशानुसार में जिले में सप्ताह में दो दिन (सोमवार व गुरुवार) को सुबह 10 से 12 बजे तक प्रभावी तरीके से समाधान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। समाधान शिविरों के माध्यम से नागरिकों को प्रशासन से सीधे संवाद का अवसर मिलता है और यह जन शिकायत निवारण तंत्र को सशक्त बनाने की दिशा में एक प्रभावी पहल है। समाधान शिविर जन शिकायत निवारण की सरकार की सुव्यवस्थित प्रक्रिया है। जहां जन समस्याओं का प्राथमिकता के साथ समय पर त्वरित समाधान हो रहा है। हरियाणा सरकार की ओर से लगाए जा रहे समाधान शिविर आमजन की शिकायतों के समाधान का सशक्त माध्यम बन रहे हैं।

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