मुख्यमंत्री नायब सिंह ने किया गरीबों को खुशहाल, जनहितैषी नायाब तोहफे देकर किया निहाल

0

ग्रामीणों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रति किया जा रहा जागरूक
सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से जिला में चलाया जा रहा प्रचार अभियान

City24news/अनिल मोहनिया
नूंह | मुख्यमंत्री नायब सिंह ने किया गरीबों को खुशहाल, जनहितैषी नायाब तोहफे देकर किया निहाल। भजनों के जरिये ग्रामीणों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रति जागरूक किया जा रहा है। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से जिला में सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार विशेष प्रचार अभियान चलाया जा रहा है। जिला के ग्रामीण क्षेत्र में रोजाना भजन पार्टियां पहुंच रही हैं। 

सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग हरियाणा की ओर से महा निदेशक श्री मनदीप बराङ के दिशा-निर्देश पर चलाए जा रहे विशेष प्रचार अभियान के तहत विभागीय भजन पार्टी ने गांव तेड, सबरस, कुरथला, करहेडा, पुन्हाना वार्ड नंबर 10, गांगोली आदि गांव में पहुंचकर ग्रामीणों को भजन व गीतों के जरिये लोक गायन शैली में सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों की जानकारी देते हुए जागरूक किया। 

 गौरतलब है कि सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग हरियाणा द्वारा हरियाणा सरकार के साढे चार वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने पर विशेष प्रचार अभियान चलाया जा रहा है, जो कि 31 जुलाई तक जारी रहेगा। 

 डीआईपीआरओ संजीव सैनी ने बताया कि एक जुलाई से शुरू हुए इस प्रचार अभियान के तहत जिला के सभी गांवों व शहरी क्षेत्रों में सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं और परियोजनाओं की जानकारी लोगों हरियाणवी कल्चर के गीतों और भजनों के माध्यम से दी जा रही है। इसके अलावा ग्रामीणों को पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण करने और नशे से दूर रहने का आह्वान भी किया जा रहा है। साथ ग्रामीणों से डीसी धीरेंद्र खड़गटा की अध्यक्षता में आयोजित किए जा रहे। जिला मुख्यालय और सब डिविज़न मुख्यालय पर समाधान शिविर का लाभ उठाने सहित अंत्योदय परिवारों के लिए चलाई जा रही हैप्पी कार्ड योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, मेरी फसल-मेरा ब्यौरा, पीएम किसान सम्मान स्वनिधि योजना, अम्बेडकर योजना, गरीबों को प्लाट देने सहित तमाम योजनाओं के बारे में बताया जा रहा है। कलाकारों ने बताया कि मुख्यमंत्री नायब सिंह ने जनता की शिकायतों का त्वरित समाधान करने के लिए जिला स्तर और उपमण्डल स्तर पर समाधान शिविरों का आयोजन शुरू करवाया है। जिसमें रोजाना आम नागरिक प्रशासनिक अधिकारियों के समक्ष अपनी समस्याओं को रख सकते हैं। 

 डीआईपीआरओ ने बताया कि इस प्रचार अभियान में यह प्रयास किया जाता है कि अधिक से अधिक ग्राम वासियों को एकत्रित कर उनके समक्ष भजन, गीतों व नाटक की प्रस्तुति दी जाए। जिससे कि लोगों को सरकार की नीतियों तथा जनहितकारी कार्यक्रमों के प्रति जागरूक किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *