नूंह बार एसोसिएशन के सीनियर एडवोकेट ताहिर हुसैन देवला के खिलाफ मामला दर्ज 

0

City24news/अनिल मोहनिया
नूंह | पुलिस ने सोशल मीडिया पर नूंह जिले में आगामी 22 जुलाई को बृजमंडल शोभायात्रा को लेकर भड़काऊ पोस्ट डालने व कमेंट करने के मामले में नूंह बार एसोसिएशन के सीनियर एडवोकेट ताहिर हुसैन देवला के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्यवाही की है। ताहिर हुसैन एडवोकेट नूंह हिंसा में आरोपी विधायक मामन खान इंजीनियर के वकील हैं, वहीं नूंह हिंसा मामले में जेल में बंद सेकंडों आरोपियों की वकालत कर रहे हैं।

आपको बता दें कि आगामी 22 जुलाई 2024 को जिला नूंह में प्रस्तावित जलाभिषेक यात्रा के संबन्ध में सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट डालने के संबन्ध में नूंह पुलिस ने ताहिर निवासी देवला के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। पिछले साल 31 जुलाई को नूंह में बृजमंडल शोभायात्रा निकाली गई थी, जिसमें हिंसा हुई थी। इस हिंसा में जहां कई दर्जन वाहनों को जला दिया गया था, वहीं की लोगों की मौत हो गई थी। इतना ही नहीं इस हिंसा के बाद 61 मुकदमे दर्ज किए गए थे और लगभग 600 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। आज भी इस हिंसा मामले में जहां सेकंडों युवा नूंह की सलंबा जेल में बंद हैं। वहीं इस मामले में फिरोजपुर झिरका से कांग्रेस के विधायक मामन खान इंजीनियर को भी गिरफ्तार किया गया था और उन्हें लगभग 20 दिन तक जेल में रहना पड़ा था और अब वो जमानत पर हैं।

इस मामले को लेकर नूंह जिले की एडिशनल एसपी सोनाक्षी सिंह का कहना है कि आगामी 22 जुलाई 2024 को जिला नूंह में प्रस्तावित जलाभिषेक यात्रा को लेकर सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट डालने के संबन्ध में ताहिर निवासी देवला के खिलाफ नूंह पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर नियमानुसार कार्यवाही शुरु कर दी है । 

पुलिस का कहना है कि सोशल मीडिया सैल नूंह में तैनात सिपाही मनोज कुमार ने 14 जुलाई को थाना साईबर क्राईम नूंह में एक दरखास्त ताहिर निवासी देवला के खिलाफ आगामी 22 जुलाई 2024 को जिला नूंह में होने वाली धार्मिक जलाभिषेक यात्रा के दौरान धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुष्प्रेरणा द्वारा दंगे कराने की नियत से शत्रुता फैलाने, धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुचांने, आमजन को भडकाने व जलाभिषेक यात्रा में बाधा उत्पन करने बारे उक्त कमेंट अपनी फेसबुक आई0डी0 पर डालने के संबन्ध में पेश की, जिस पर नूंह पुलिस ने तुरन्त संज्ञान लेते हुए ताहिर निवासी देवला के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरु कर दी है ।  

वहीं पुलिस उप अधीक्षक सोनाक्षी सिंह ने आमजन से भी अपील कि है की किसी भी तरह की अमर्यादित भाषा किसी व्यक्ति विशेष, जाति, धर्म संप्रदाय को आहत करने की मंशा से पोस्ट के रूप में कोई भी वीडियो, फोटो या अभिलेख ना डालें । अगर किसी व्यक्ति अथवा संस्था द्वारा कोई भी आपत्तिजनक पोस्ट डाली गई तो उसके खिलाफ नियमानुसार सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी । उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी प्रकार की भी कोई गलत अफवाह ना फैलाएं । अगर कोई भी सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाएगा या फिर किसी के धर्म या जाति पर कोई गलत टिप्पणी करेगा तो उस पर नूंह पुलिस सख्त एक्शन लेगी । 

उन्होंने कहा कि नूंह पुलिस सोशल मीडिया पर लगातार पैनी नजर बनाए हुए है । लोगों से भी अपील है कि समाज में आपसी भाईचारा बनाकर रखें और किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें । उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया का प्रयोग सहयोग, आपसी भाईचारे व सौहार्द को बढ़ावा देने के लिए ही करें । गलत कार्य करने वालों और शरारती तत्वों की सूचना तुरंत पुलिस को दें।

इस मामले में नूंह बार एसोसिएशन के प्रधान जाकिर हुसैन एडवोकेट का कहना है कि इस मामले के बारे में अभी उन्हें पता चला है, इसके बारे में अपने वकील साथियों के साथ बैठक कर बातचीत करेंगे। अगर शोभायात्रा को लेकर कोई कमेंट भेदभाव या गलत भावना रखते हुए किया गया है तो वह उसकी निंदा करते हैं। इस मामले की बैठक कर पूरी जांच कराई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *