मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त संशोधन का कार्य गंभीरता से करें बीएलओ : डीसी धीरेंद्र खडग़टा

0

निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया में त्रुटि रहित मतदाता सूची का अहम योगदान : 
घर -घर जाकर मतदाता सूचियों करेंगे ठीक करेंगे बीएलओ
राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक में की मतदाता सूची का द्वितीय विशेष संक्षिप्त संशोधन’ कार्यक्रम की समीक्षा

City24news/अनिल मोहनियां

नूंह| उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धीरेंद्र खडग़टा ने मतदान केंद्रों के रेशनेलाइजेशन और फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के संबंध में सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक लेते हुए जरूरी निर्देश दिए। 

जिला निर्वाचन अधिकारी धीरेंद्र खडग़टा ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने एक जुलाई 2024 को अर्हता तिथि मानते हुए ‘फोटोयुक्त मतदाता सूची का द्वितीय विशेष संक्षिप्त संशोधन’ का कार्यक्रम जारी किया है। उन्होंने कहा कि पारदर्शी वोटर लिस्ट ही पारदर्शी चुनाव का आधार है। भारत निर्वाचन आयोग का मुख्य ध्येय पारदर्शी मतदाता सूची तैयार करना है। उन्होंने बताया कि पात्र व्यक्तियों को भारत निर्वाचन आयोग की ओर से वोट बनवाने का अवसर दिया जा रहा है जिसके तहत एक जुलाई 2024 को क्वालिफाइंग तिथि मानकर सभी मतदान केंद्रों पर बीएलओ द्वारा नई वोट बनाने का कार्य किया जाएगा।

उपायुक्त ने कहा कि जिलेभर में बीएलओ आगामी 24 जुलाई 2024 तक घर-घर जाकर मतदाता सूचियों की त्रुटि ठीक करेंगे। इस दौरान वे मतदान केंद्रों की रेशनलाइजेशन, मृत मतदाताओं का नाम मतदाता सूचियों से हटाने, मतदाता सूची में मतदाता की साफ फोटो अपडेट करने का काम करेंगे।  उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायत अनुसार 25 जुलाई से नौ अगस्त तक मतदाता सूचियों से जुड़े दावे तथा आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी। आयोग की हिदायत अनुसार मतदाता सूचियों में अधिक से अधिक योग्य मतदाताओं के नाम शामिल कराने और मतदाता सूचियों में अशुद्धियों को दूर करने के लिए 27 जुलाई (शनिवार), 28 जुलाई (रविवार) और तीन अगस्त (शनिवार) व चार अगस्त (रविवार) के दिवस विशेष अभियान चलाए जाएंगे।

 – नए वोट बनावाने का अवसर, ये फॉर्म भरें

डीसी ने कहा कि जिन मतदाताओं की आयु एक जुलाई 2024 को 18 वर्ष या उससे अधिक है और उसका नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है तो वह अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करने के लिए फार्म नंबर छह के साथ संबंधित दस्तावेज और फोटोग्राफ लगाकर मतदाता सूची में दर्ज करा सकता है। फार्म नंबर छह के साथ नवीनतम रंगीन पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ सहित रिहायशी और जन्म प्रमाण पत्र साथ लगाना अनिवार्य है। 

  इस अवसर पर एसडीएम नूंह विशाल, नगराधीश अशोक, नायब तहसीलदार चुनाव राजेंद्र हुड्डïा सहित राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *