भाजपा 303 के पार, क्या सच होगा प्रशांत किशोर का दावा ?

0

समाचार गेट/नरवीर यादव

नई दिल्ली। पहले चरण के मतदान से लेकर अब तक विपक्ष इसी में उलझा रहा है कि भाजपा की इस बार कितनी सीटें आएंगी। विपक्षी नेताओं से लेकर विश्लेषकों की जमात चुनाव परिणामों के आकलन में जुट गई है। चुनावी नतीजे चार जून को आने वाले हैं। इसके पहले विपक्षी पार्टियों के नेताओं से लेकर विश्लेषक तक भाजपा की सीटें घटने का अनुमान लगा रहे हैं। ऐसी स्थिति इसलिए आई है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने इस बार चार सौ पार का नारा जनवरी में ही उछाल दिया था। विपक्षी इसी बात में उलझ कर रह गए हैं कि यह संभव नहीं है।

लोकसभा चुनाव के 6 चरण बीत चुके हैं और सिर्फ एक चरण का ही चुनाव बाकी है। चुनाव के बीच बीजेपी की सीटों को लेकर तमाम दावे किए जा रहे हैं। चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के मुताबिक बीजेपी 370 तो नहीं पहुंचेगी लेकिन 303 के ऊपर ही सीटों का आंकड़ा रहेगा।

प्रशांत किशोर ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी के लिए काम किया था। तब सर्वे और ओपिनियन पोल के आंकड़े भाजपा को बंगाल की सत्ता में आने का अनुमान लगा रहे थे। अकेले प्रशांत किशोर इस बात पर अडिग थे कि भाजपा डबल डिजिट से आगे नहीं बढ़ेगी। उनका अनुमान सटीक निकला। भाजपा को 77 सीटें ही आईं। प्रशांत किशोर ने इस बार लोकसभा चुनाव के बारे में भी अपना अनुमान जाहिर किया है। प्रशांत कहते हैं कि चार सौ पार तो एनडीए के लिए संभव नहीं है, लेकिन पिछली बार की ही तरह नरेंद्र मोदी ही सरकार बनाते दिख रहे हैं। वे बताते हैं कि भाजपा पिछली बार की तरह ही 303 सीटों के आसपास रहेगी, जबकि एनडीए के सहयोगी दलों को भी कुछ सीटें जरूर मिलेंगी।

प्रशांत किशोर ने कहा है कि बीजेपी की सीटें 370 तो नहीं आएंगी लेकिन 303 से कम सीटें नहीं रहेंगी। उन्होंने बताया है कि बीजेपी कैसे 300 का आंकड़ा पार करेगी। बंगाल, असम, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में बीजेपी की 15 से 20 सीटें बढ़ रही हैं। एक टीवी चैनल से बातचीत में हाल ही में प्रशांत किशोर ने कहा कि कोई पहली बार ऐसा नहीं जब विपक्ष ने मौका खोया है। मैं पहले भी कह चुका हूं कि भारत जैसे देश में अगर आप विपक्ष में हैं तो यह मौका आपके पास हर एक-दो साल में आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *